logo-image

IND vs AFG : अफगानिस्तान के खिलाफ टी20 सीरीज में रोहित लगाएंगे रिकॉर्ड्स की झड़ी, कई दिग्गजों को छोड़ देंगे पीछे

India vs Afghanistan : भारत और अफगानिस्तान के बीच 11 जनवरी से 3 मैचों की टी20 सीरीज का आगाज होगा. इस सीरीज में रोहित शर्मा बतौर कप्तान और खिलाड़ी कई बड़े रिकॉर्ड को अपने नाम कर सकते हैं.

Updated on: 10 Jan 2024, 03:38 PM

नई दिल्ली:

Rohit Sharma T20I Records : भारत और अफगानिस्तान के बीच गुरुवार (11 जनवरी) से तीन मैचों की टी20 सीरीज खेली जाएगी. इस सीरीज का पहला मैच कल मोहाली के बिंद्रा स्टेडियम में खेला जाएगा. टी20 वर्ल्ड कप 2024 से पहले इस फॉर्मेट में टीम इंडिया की ये आखिरी सीरीज है. टी20 टीम में लंबे समय के बाद कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और विराट कोहली (Virat Kohli) की वापसी हुई है. जिसके बाद तय हो गया है कि T20 World Cup 2024 में दोनों दिग्गज खिलाड़ी खेलते नजर आएंगे. अफगानिस्तान के खिलाफ टी20 सीरीज में रोहित शर्मा के पास कई बड़ी उपलब्धि बतौर खिलाड़ी और कप्तान दोनों ही तरीके से हासिल करने का मौका है. 

एक जीत के साथ बतौर खिलाड़ी रोहित रच देंगे इतिहास

रोहित शर्मा टीम इंडिया के लिए 148 टी20 इंटरनेशनल मैच खेल चुके हैं. इस दौरान बतौर खिलाड़ी वह 99 मैचों में जीत हासिल कर चुके हैं. ऐसे में अफगानिस्तान के खिलाफ एक जीत के साथ वह टी20 इंटरनेशनल में 100 मैच जीतने वाले पहले खिलाड़ी बन जाएंगे. इस लिस्ट में बतौर खिलाड़ी सबसे ज्यादा टी20 मैच जीत हासिल करने के मामले में पाकिस्तान टीम के पूर्व कप्तान शोएब मलिक हैं, जिन्होंने बतौर खिलाड़ी 86 टी20 इंटरनेशनल मैच जीते हैं. वहीं इस लिस्ट में विराट कोहली 73 टी20 इंटरनेशनल मैचों में जीत के साथ तीसरे नंबर पर हैं.

यह भी पढ़ें: Cricketer Dies : क्रिकेट मैदान पर बड़ा हादसा, कान पर गेंद लगने से मौके पर हुई क्रिकेटर की मौत

सिर्फ 44 रन बनाकर कोहली को पीछे छोड़ देंगे रोहित शर्मा 

अफगानिस्तान के खिलाफ पहले टी20 में सिर्फ 44 रन बनाकर रोहित शर्मा विराट कोहली का एक बड़ा रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं. दरअसल, टी20 इंटरनेशनल में भारत के लिए बतौर कप्तान सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड किंग कोहली के नाम दर्ज है. कोहली ने 50 मैचों में 1570 रन बनाए हैं. वहीं रोहित के नाम 51 मैचों में 1527 रन हैं. ऐसे में रोहित पहले टी20 में अगर 44 रन बना लेते हैं तो वह टी20 इंटरनेशनल में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय कप्तान बन जाएंगे.  

यह भी पढ़ें: IND vs SA : भारत बनाम साउथ अफ्रीका केपटाउन टेस्ट पर ICC का बड़ा एक्शन, रोहित के बयान पर हुआ था बवाल

इस मामले में रोहित मॉर्गन को छोड़ सकते पीछे

इसके अलावा रोहित शर्मा अफगानिस्तान के खिलाफ टी20 सीरीज में एक और रिकॉर्ड को अपने नाम कर सकते हैं. दरअसल रोहित शर्मा ने बतौर कप्तान अब तक टी20 इंटरनेशनल मैच में 82 छक्के लगाए हैं, जिसके बाद वह अब सिर्फ इस मामले में इयोन मोर्गन से पीछे हैं.  मोर्गन ने 86 छक्के और एरॉन फिंच 82 छक्के लगाए हैं. ऐसे में रोहित इस सीरीज में बड़ी आसानी से इन दोनों ही खिलाड़ियों को पीछे छोड़ देंगे और इंटरनेशनल टी20 में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले कप्तान बन जाएंगे.