logo-image

आज भी गरीबी के दिनों को याद कर रो पड़ते हैं रिंकू सिंह, खुद सुनाई संघर्ष की कहानी

Rinku Singh On His International Debut : गरीबी से उठकर टीम इंडिया तक का सफर तय करने वाले रिंकू सिंह ने अपने डेब्यू मैच के बाद क्या-क्या कहा...

Updated on: 19 Aug 2023, 04:15 PM

नई दिल्ली:

Rinku Singh On His International Debut : आयरलैंड के साथ खेले गए पहले टी-20 मुकाबले में रिंकू सिंह और प्रसिद्ध कृष्णा ने भारतीय टीम में डेब्यू किया. टीम इंडिया के लिए डेब्यू करने वाले रिंकू सिंह (Rinku Singh) को भले ही इंटरनेशनल लेवल पर बैटिंग करने का मौका नहीं मिला, लेकिन टीम इंडिया के साथ मैदान पर रहने को उन्होंने खूब इंज्वॉय किया. बता दें, बारिश के चलते मैच को बीच में ही कैंसिल कर दिया गया था और टीम इंडिया को DLS मैथड के जरिए 2 रन से जीत मिली. अब Rinku Singh ने अपने डेब्यू को लेकर बड़ी प्रतिक्रिया दी है और उनका कहना है कि वह अपनी मां का सपना जी रहे हैं.

डेब्यू पर क्या-क्या बोले Rinku Singh

रिंकू सिंह ने जियो सिनेमा से कहा, "टीम इंडिया में शामिल होने के लिए मैंने बहुत मेहनत की है. इस खेल के प्रति मेरे जुनून से मुझे सपोर्ट की कमी और तंगी से निपटने में काफी मदद मिली. मैं अपने परिवार को अच्छी जिंदगी देना चाहता था और ये यह तभी संभव था जब मैं खेल में आगे बढ़ता. इसने मुझे हमेशा मोटिवेट किया. मेरे अंदर कॉन्फिडेंस था और उसने मुझे मजबूत बनाया और आगे बढ़ने में मदद की."

Rinku Singh ने अपने माता-पिता की आर्थिक हालातों को लेकर कहा, "मैंने अपने परिवार को पैसों के लिए काफी संघर्ष करते देखा है और मैं क्रिकेट की मदद से उन्हें गरीबी से बाहर निकालना चाहता था. उन्हें इन परेशानियों से बाहर निकालने की तीव्र इच्छा ने मुझे आगे बढ़ने के लिए हमेशा मोटिवेट किया. इसने मुझे कड़ी मेहनत करने और अपनी कोशिशों को जारी रखने के लिए प्रेरित किया."

रिंकू से पूछा गया कि भारतीय टीम में शामिल किए जाने पर उनके परिवार की क्या प्रतिक्रिया थी, तो इस पर उन्होंने कहा,"वो सब बहुत खुश थे. मेरी मां मुझसे हमेशा कहती थीं कि अगर मुझे भारतीय टीम में जगह बनानी है तो कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी और अब मैंने टीम इंडिया में जगह बना ली है, इसलिए मैं उनका सपना जी रहा हूं."

IPL में रिंकू सिंह ने किया था कमाल

रिंकू सिंह ने IPL 2023 में कमाल का प्रदर्शन किया था. उन्होंने कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए खेले 14 मुकाबले में 149.53 की स्ट्राइक रेट व 59.25 के औसत से 474 रन बनाए थे. इस दौरान उनके बल्ले से 4 अर्धशतक भी निकले थे. Rinku Singh ने KKR के लिए फिनिशर की भूमिका बखूबी निभाई थी और ऐसी जीत भी दिलाईं जिसकी किसी से कल्पना भी नहीं की थी. बल्लेबाज ने आखिरी ओवर की लास्ट 5 गेंदों पर 5 छक्के लगाए, जिसके बाद से चारों ओर उन्हीं की चर्चा हुई और अब उन्हें टीम इंडिया में भी एंट्री मिल गई है.

ये भी पढ़ें : Rinku Singh Net Worth : KKR देता है मामूली सी सैलरी, लग्जरी के नाम पर है सिर्फ एक कार