logo-image

IND vs ENG : 5 विकेट हॉल लेते ही अश्विन ने अपने नाम किया बड़ा रिकॉर्ड, टेस्ट में अब सिर्फ 3 बॉलर से हैं पीछे

Ravichandran Ashwin: रविचंद्रन अश्विन ने चौथे टेस्ट मैच में इंग्लैंड के खिलाफ दूसरी पारी में दमदार प्रदर्शन किया. उन्होंने 5 विकेट हॉल अपने नाम किए.

Updated on: 25 Feb 2024, 07:02 PM

नई दिल्ली:

Ravichandran Ashwin IND vs ENG 4th Test: भारत और इंग्लैंड के बीच चौथा टेस्ट मैच रांची में खेला जा रहा है. इस मैच में इंग्लैंड की टीम ने भारत को जीतने के लिए 192 रनों का टारगेट दिया है, जिसके जवाब में टीम इंडिया ने तीसरे दिन बिना विकेट गंवाए 40 रन बना लिए हैं. क्रीज पर रोहित शर्मा 24 रन और यशस्वी जायसवाल 16 रन बनाकर मौजूद हैं. चौथे टेस्ट मैच में टीम इंडिया की तरफ से स्टार स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने कमाल का प्रदर्शन किया और इंग्लैंड के खिलाफ दूसरी पारी में 5 विकेट हासिल किए. इसी के साथ अश्विन ने एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है.

अश्विन ने किया दमदार प्रदर्शन

इंग्लैंड के खिलाफ चौथे टेस्ट मैच की पहली पारी में आर अश्विन ने एक विकेट और दूसरी पारी में 5 विकेट हॉल लिया. टेस्ट क्रिकेट में अश्विन का ये 35वां 5 विकेट हॉल है. वह टेस्ट क्रिकेट में संयुक्त रूप से सबसे ज्यादा 5 विकेट हॉल लेने वाले भारतीय गेंदबाज बन गए हैं. उनसे पहले अनिल कुंबले ने टेस्ट में 35 बार 5 विकेट हॉल लिया है. वहीं अश्विन ने श्रीलंका के रंगना हेराथ को पीछे कर दिया है. हेराथ ने टेस्ट क्रिकेट में 34 बार 5 विकेट हॉल लिए हैं.

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार 5 विकेट हॉल लेने वाले खिलाड़ी

मुथैया मुरलीधन- 67 बार 

शेन वॉर्न- 37 बार 
रिचर्ड हेडली- 36 बार 
रविचंद्रन अश्विन- 35 बार 
अनिल कुंबले- 35 बार 
रंगना हेराथ- 34 बार

सिर्फ ये तीन गेंदबाज हैं आगे

अब टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा 5 विकेट हॉल लेने के मामले में रविचंद्रन अश्विन सिर्फ 3 ही गेंदबाज से पीछे हैं. ये तीन गेंदबाज मुथैया मुरलीधरन, शेन वॉर्न और रिचर्ड हेडली हैं. टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा पांच विकेट हॉल लेने का रिकॉर्ड मुथैया मुरलीधरन के नाम है. मुरलीधरन ने टेस्ट क्रिकेट में 67 बार 5 विकेट हॉल लिए हैं. 

आर अश्विन ने इस रिकॉर्ड को भी किया अपने नाम

इसके अलावा आर अश्विन (R Ashwin) ने रांची टेस्ट मैच की दूसरी पारी में 2 विकेट हासिल करते ही वह भारत में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं. उन्होंने इस मामले में अनिल कुंबले को पीछे छोड़ दिया है. अनिल कुंबले ने भारत में 350 टेस्ट विकेट लेना का कारनामा किया था. लेकिन आक अश्विन ने 351 विकेट ले लिए हैं. इसी के साथ वह भारत में 350 से ज्याजा टेस्ट विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बन गए हैं.