logo-image

Mithali Raj का ऐसा रहा है 23 साल का सफर, एक युग की समाप्ति

मिताली राज (Mithali Raj) के संन्यास के ऐलान से एक युग का अंत हो गया. मिताली राज के क्रिकेट करियर पर नजर डालें तो मिताली राज ने टीम इंडिया के लिए 10,000 से ज्यादा रन बनाने वाली महिला खिलाड़ी हैं.

Updated on: 08 Jun 2022, 05:56 PM

नई दिल्ली:

भारतीय महिला क्रिकेट टीम (Indian women cricket team) की दिग्गज खिलाड़ी और पूर्व कप्तान मिताली राज (Mithali Raj) ने आज क्रिकेट के सभी प्रारुपों से संन्यास ले लिया. मिताली राज के संन्यास के ऐलान के बाद फैंस मायूस हो गए हैं. मिताली राज (Mithali Raj) ने 26 जून 1999 को भारतीय महिला क्रिकेट टीम (Indian women cricket team) में डेब्यू किया था. मिताली राज (Mithali Raj) ने तब से लेकर अब तक अपनी शानदार बल्लेबाजी से भारतीय महिला क्रिकेट टीम को आगे ले जाने में अहम भूमिका निभाई है. 

मिताली राज (Mithali Raj) के संन्यास के ऐलान से एक युग का अंत हो गया. मिताली राज के क्रिकेट करियर पर नजर डालें तो मिताली राज ने टीम इंडिया (Team India) के लिए 10,000 से ज्यादा रन बनाने वाली महिला खिलाड़ी हैं. इसके साथ ही मिताली राज ने भारतीय टीम से 6 वर्ल्ड खेलने वाली इकलौती महिला क्रिकेट खिलाड़ी हैं. 

मिताली राज (Mithali Raj) के आलावा क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) भारत के लिए एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने छह वर्ल्ड कप खेले हैं. सचिन तेंदुलकर भारत के लिए 1992 से लेकर 2011 तक भारत के लिए छह विश्व कप खेले और अपने आखिरी विश्व कप में जीत हासिल की.

यह भी पढ़ें: Punjab Kings News: पंजाब किंग्स ने जिसे निकाला उसने लगा दी विकेटों की झड़ी

38 वर्षीय मिताली राज (Mithali Raj) को महिला क्रिकेट का सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) कहा जाता है. 23 साल के क्रिकेट करियर का अंत करते हुए मिताली राज ने एक चिट्ठी में कहा कि भारतीय नीली जर्सी पहनने के लिए मैंने एक छोटी बच्ची की तरह शुरुआत की थी क्योंकि अपने देश का प्रतिनिधित्व करना सबसे बड़ा सम्मान है. इस यात्रा में मैंने अच्छा और बुरा सब देखा है. हर एक घटना ने मुझे कुछ नया सिखाया है.

यह भी पढ़ें: चहल ने आईपीएल 2022 किया अपने नाम, ये रिकार्ड्स दे रहे गवाही!

मिताली राज (Mithali Raj) ने आगे कहा कि 23 साल मेरे लिए सबसे ज्यादा चुनौतीपूर्ण, सुखद और परिपूर्ण रहे हैं. सभी यात्राओं की तरह इसे भी खत्म होना था. मैं आज अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी फॉर्मेट्स से संन्यास ले रही हूं.