logo-image

IND vs PAK: साल 1999, जब बॉर्डर पर सेना और मैदान पर खिलाड़ियों ने दी पाक को मात

Kargil War Vijay Diwas 2023 IND vs PAK:साल 1999 का विश्व कप अपने आप में बेहद खास है. भारत ने पाकिस्तान को दे दी थी करारी शिकस्त.

Updated on: 26 Jul 2023, 01:14 PM

नई दिल्ली:

Kargil War Vijay Diwas 2023 IND vs PAK: साल 1999, ये वो साल है जब पाकिस्तान को भारत ने हर मामले में धूल चटाई थी. 26 जुलाई 1999 ये वो दिन है जब भारतीय सेना ने पाकिस्तान को कारगिल के युध्द मे मात दी थी. हालांकि भारतीय क्रिकेटर इससे पहले यानी 8 जून 1999 में पाकिस्तान से बदला ले चुके थे. दरअसल साल 1999 का क्रिकेट विश्व कप इंग्लैंड में खेला जा रहा था. और ये विश्व कप भारत और पाकिस्तान के युद्ध के बीच में खेला गया. इस मुकाबले में भारत ने पाकिस्तान को हर तरफ से मात दी थी. ये मुकाबला ऐसे समय में हो रहा था तो सभी भारतीय क्रिकेट फैंस भारत की जीत की दुआं कर रहे थे.

भारत की बल्लेबाजी रही शानदार

मुकाबले की बात करें तो सचिन ने भारत की तरफ से कमाल की बल्लेबाजी का नजारा पेश किया. सचिन ने 45 रन की पारी खेली, वहीं राहुल द्रविड और कप्तान अजरुद्दीन ने कमाल का अर्धशतक लगाया.  राहुल द्रविड ने 61 रन और कप्तान ने 59 रन की पारी खेलकर पाकिस्तान के सामने 228 रन का टारगेट सेट किया. उन दिनों ये टागरेट बड़ा माना जाता था. कहा जाता था 220 रन के ऊपर का स्कोर सेफ रहता है. 

यह भी पढ़ें: Harmanpreet Kaur: ICC ने हरमनप्रीत कौर को दिया तगड़ा झटका, भारतीय कप्तान पर लगा इतने मैचों का बैन

भारत के गेंदबाजों ने समझी अपनी जिम्मेदारी

उस दिन वेंकटेश प्रसाद ने जो गेंदबाजी की सभी उनके फैन हो गए. वेंकटेश ने 5 विकेट अपने नाम किए थे. वो उस दिन 5 विकेट नहीं बल्कि एक-एक विकेट गोली के समान लग रहा था. हर भारतीय चाह रहा था कि टीम ऐसे ही लगातार विकेट निकालता जाए. वेंकटेश के अलावा जगवाल ने 3 और कुंबले ने 2 विकेट झटके. पाकिस्तान के ऊपर दबाव शुरु से ही नजर आ रहा था. कमाल की गेंदबाजी की बदौलत टीम इंडिया ने ये मुकाबला 47 रन से अपने नाम कर लिया. 

सेना ने पाकिस्तान को चटाई धूल

उस दिन वो एक जीत नहीं थी. सभी भारतीयों को लग रहा था कि टीम ने चमत्कार सा कर दिया. इसके बाद भारतीय सेना ने अपने कौशल के दम पर पाकिस्तान की सेना को धूल चटा दी. युद्ध के बीच में ये विश्व कप का मुकाबला बेहद ही खास रहा.