logo-image

IND vs WI : कपिल देव के इस बड़े रिकॉर्ड पर जडेजा की नजर, विंडीज के खिलाफ बनेंगे नंबर-1

India vs West Indies 2023 : भारत और वेस्टइंडीज के बीच 27 जुलाई से वनडे सीरीज का आगाज होगा. इस सीरीज में रवींद्र जडेजा कमाल कर सकते हैं.

Updated on: 04 Jul 2023, 04:25 PM

नई दिल्ली:

India vs West Indies ODI Series : टीम इंडिया वेस्टइंडीज रवाना हो चुकी है. यहां टीम इंडिया 2 टेस्ट, 3 वनडे और पांच टी20 मैचों की सीरीज खेलेगी. टेस्ट और वनडे सीरीज के लिए टीम इंडिया के टीमों का ऐलान कर दिया गया है. वनडे सीरीज की शुरुआत 27 जुलाई से होगी. इस सीरीज के साथ ही टीम इंडिया इसी साल भारत में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप की तैयारियों में जुट जाएगी. वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज में रवींद्र जडेजा कमाल कर सकते हैं. वह इन दिनों जबरदस्त फॉर्म में चल रहे हैं. इसके अलावा वह कपिल देव के एक बड़े रिकॉर्ड को भी धवस्त कर सकते हैं. इसके लिए उन्हें वनडे सीरीज में सिर्फ 3 विकेट की जरूरत है.

रवींद्र जडेजा बना सकते हैं बड़ा रिकॉर्ड

वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाजों की बात करें तो कपिल देव टॉप पर हैं. उन्होंने 42 मैचों में 43 विकेट अपने नाम किया है. जबकि रवींद्र जडेजा ने 29 मैचों में 41 विकेट हासिल किए हैं. वहीं अनिल कुंबले ने 26 मैचों में 41 विकेट और मोहम्मद शमी ने 18 मुकाबलों में 37 विकेट चटकाए हैं. ऐसे में वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज में जडेजा 3 विकेट हासिल कर लेते हैं तो वह वनडे में वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बन जाएंगे. अभी तक जिस तरह की फॉर्म में जडेजा चल रहे हैं, उनके लिए 3 विकेट लेना कोई मुश्किल काम नहीं होगा. 

वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज:

1. कपिल देव- 43 विकेट

2. रवींद्र जडेजा- 41 विकेट
3. अनिल कुंबले- 41 विकेट
4. मोहम्मद शमी- 37 विकेट
5. हरभजन सिंह- 33 विकेट

यह भी पढ़ें: Rohit Sharma का खत्म हुआ टी20 करियर, इस खिलाड़ी ने ले ली जगह!

अपने दम पर जिताया कई मैच

रवींद्र जडेजा टीम इंडिया के लिए एक अहम खिलाड़ी हैं. जडेजा वनडे वर्ल्ड कप 2015 और वनडे वर्ल्ड कप 2019 का हिस्सा रह चुके हैं. वह बल्ले और गेंद दोनों से कमाल करते हैं. जडेजा अपनी शानदार फील्डिंग से मैच को भी पलट देते हैं. उन्होंने अपने दम पर कई मैच में भारत को जीत दिलाई है. जडेजा अब तक भारत के लिए 174 वनडे मैचों में 191 विकेट हासिल किए हैं. इस दौरान 2526 रन भी बनाए हैं.