logo-image

IND vs ENG: भारत-इंग्लैंड टेस्ट सीरीज में रचा गया इतिहास, पहली बार हुआ ये कारनामा

India vs England: भारत और इंग्लैंड के बीच खेली गई 5 मैचों की टेस्ट सीरीज के दौरान कुछ ऐसा हुआ जो पहले कभी नहीं हुआ था. इस दौरान सबसे ज्यादा छक्के लगने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बन गया.

Updated on: 11 Mar 2024, 01:21 PM

नई दिल्ली:

India vs England Test Series Total Sixes: भारत ने रोहित शर्मा की अगुवाई में इंग्लैंड के खिलाफ 5 मैचों की टेस्ट सीरीज को 4-1 से अपने नाम किया. इस दौरान कई खिलाड़ियों ने रिकॉर्ड बनाए. इसी बीच इस टेस्ट सीरीज में भी एक वर्ल्ड रिकॉर्ड बन गया है. दरअसल, इस सीरीज में इतने छक्के लगे कि पुराने सभी रिकॉर्ड ध्वस्त हो गए हैं. इससे पहले टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में कभी किसी टेस्ट सीरीज में इतने छक्के नहीं लगे थे. 

भारत और इंग्लैंड के बीच खेली गई 5 मैचों की टेस्ट सीरीज में कुल 102 छक्के लगे है. टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में इससे पहले कभी किसी टेस्ट सीरीज में 100 छक्के नहीं लगे थे. इससे पहले एक टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा छक्के ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच इसी साल खेली गई एशेज सीरीज के दौरान लगी थी. तब दोनों टीमों ने कुल 74 छक्के लगाए थे. वहीं 2013-14 में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच खेली गई टेस्ट सीरीज में कुल 65 छक्के लगे थे. 

यह भी पढ़ें: ICC Champions Trophy के लिए पाकिस्तान जाएगी टीम इंडिया? जय शाह से बात करेंगे PCB चेयरमैन

भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा छक्के टीम इंडिया ने जड़े. भारतीय खिलाड़ियों ने कुल 72 छक्के लगाए. वहीं इंग्लैंड की टीम ने कुल 30 छक्के जड़े. बैजबॉल स्टाइल में खेलने वाली इंग्लैंड की टीम टीम इंडिया के आगे आधे सिक्स भी नहीं लगा सकी. भारत के लिए यशस्वी जायसवाल ने सबसे ज्यादा 26 छक्के लगाए. वहीं शुभमन गिल के बल्ले से कुल 11 छक्के निकले. 

पहला मैच हारने के बाद 4-1 से सीरीज जीती टीम इंडिया

बता दें कि इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की इस टेस्ट सीरीज के पहले मैच में टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा था. लेकिन फिर इसके बाद टीम इंडिया ने शानदार वापसी की और लगातार 4 टेस्ट मैच जीतकर सीरीज को अपने नाम कक लिया. टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सिर्फ चौथी बार ऐसा हुआ है, जब किसी टीम ने पहला टेस्ट हारने के बाद आखिरी चार टेस्ट जीतकर सीरीज अपने नाम किया हो. आखिरी बार ऐसा 1912 में ये कारनामा हुआ था.

यह भी पढ़ें: Delhi Capitals फैंस के लिए बड़ी खुशखबरी, ऋषभ पंत को मिला NCA से अनुमति! IPL 2024 में मचाएंगे धमाल