logo-image

IND vs ENG : भारत बनाम इंग्लैंड टेस्ट सीरीज के लिए टीम की घोषणा, जानें किसे मिली कप्तानी

IND vs ENG : इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने आगामी टेस्ट सीरीज के लिए स्क्वाड का ऐलान कर दिया है. 16 सदस्यीय टीम भारत दौरे पर आएगी और 5 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलेगी.

Updated on: 11 Dec 2023, 06:42 PM

नई दिल्ली:

IND vs ENG : जनवरी 2024 में इंग्लैंड क्रिकेट टीम भारत दौरे पर आएगी. जहां, दोनों टीमों के बीच 5 मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जाएगी. ये सीरीज टेस्ट चैंपियनशिप के लिहाज से भारत और इंग्लैंड दोनों के ही लिए काफी अहम होने वाली है. अब इससे पहले इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने अपकमिंग टेस्ट सीरीज के लिए 16 सदस्यीय स्क्वाड का ऐलान कर दिया है. टीम की कमान स्टार ऑलराउंडर बेन स्टोक्स के हाथों में सौंपी है.

इंग्लैंड ने किया टीम का ऐलान

ECB द्वारा जारी 16 सदस्यीय टेस्ट स्क्वाड की कमान बेन स्टोक्स को सौंपी गई है. रेहान अहमद और गस एटकिंसन को भी मौका मिला है. युवा खिलाड़ी शोएब बशीर को शामिल किया गया है. इसके अलावा, युवा स्पिनर टॉप हार्टले की पहली परीक्षा भारत में होगी. उन्होंने अब तक दो वनडे खेले हैं, लेकिन टेस्ट में अपनी डेब्यू उनका भी होना बाकी है.

टेस्ट सीरीज के लिए इंग्लैंड क्रिकेट टीम : बेन स्टोक्स (कप्तान), रेहान अहमद, जेम्स एंडरसन, गस एटकिंसन, जॉनी बेयरस्टो, शोएब बशीर, हैरी ब्रूक, जैक क्रॉली, बेन डकेट, बेन फॉक्स, टॉम हार्टले, जैक लीच, ओली पोप, ओली रॉबिन्सन, जो रूट, मार्क वुड.

ये भी पढ़ें : Rishabh Pant : दिल्ली कैपिटल्स ने लगाया दिमाग, इस नए नियम के साथ IPL 2024 में खेलेंगे ऋषभ पंत !

भारत के लिए जीत बेहद जरूरी

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के लिहाज से भारत बनाम इंग्लैंड टेस्ट सीरीज काफी अहम है. टीम इंडिया को यदि चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचना है, तो उन्हें इस सीरीज पर कब्जा जमाना ही पड़ेगा. प्वॉइंट्स टेबल पर गौर करें, तो पाकिस्तान टीम ने 2 मैच खेले हैं और दोनों में ही जीतकर 100% के साथ नंबर-1 पर है. वहीं, टीम इंडिया 66.67% के साथ दूसरे स्थान पर है और उसके पास 16 प्वॉइंट है. फिलहाल टीम इंडिया, साउथ अफ्रीका दौरे पर है, जहां उन्हें 2 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है और फिर इसी के बाद टीम इंडिया भारत लौटेगी और इंग्लैंड के साथ टेस्ट सीरीज खेलती नजर आएगी. 

भारत बनाम इंग्लैंड टेस्ट सीरीज का शेड्यूल 

पहला टेस्ट: भारत बनाम इंग्लैंड, 25-29 जनवरी, हैदराबाद

दूसरा टेस्ट: भारत बनाम इंग्लैंड, 2-6 फरवरी, विजाग

तीसरा टेस्ट: भारत बनाम इंग्लैंड, 15-19 फरवरी, राजकोट

चौथा टेस्ट: भारत बनाम इंग्लैंड, 23-27 फरवरी, रांची

5वां टेस्ट: भारत बनाम इंग्लैंड, 7-11 मार्च, धर्मशाला