logo-image

IND vs ENG : 7 मार्च से शुरू होगा आखिरी टेस्ट, सबसे खूबसूरत स्टेडियम में खेला जाएगा मैच

IND vs ENG : भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही टेस्ट सीरीज के 4 मैच खेले जा चुके हैं. इसमें टीम इंडिया 3-1 से अजेय बढ़त हासिल कर चुकी है. अब सीरीज का आखिरी मैच 7 मार्च से शुरू होगा...

Updated on: 27 Feb 2024, 01:16 PM

नई दिल्ली:

IND vs ENG : भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही टेस्ट सीरीज का आखिरी मुकाबला 7 मार्च से धर्मशाला के हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेला जाएगा. ये भारत का सबसे खूबसूरत स्टेडियम है. सीरीज में टीम इंडिया ने 3-1 से अजेय बढ़त हासिल कर ली है. ऐसे में 5वें और आखिरी टेस्ट मैच में इंग्लिश टीम जीत दर्ज करके सम्मान के साथ सीरीज से विदाई लेना चाहेगी. वहीं, भारत इस सीरीज को 4-1 पर खत्म करना चाहेगा. 

धर्मशाला में कैसा है रिकॉर्ड

धर्मशाला के हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में आज तक सिर्फ एक ही टेस्ट मैच खेला गया है. 2017 में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मुकाबला हुआ था, जिसे मेजबान टीम इंडिया ने 8 विकेट से जीता था. अब यदि, धर्मशाला की पिच की बात करें तो यहां तेज गेंदबाजों के लिए काफी मदद रहती है. जी हां, धर्मशाला की पिच पेसर्स के अनुकूल मानी जाती है. यहां पर बाउंस अच्छा होता है, जिसके चलते तेज गेंदबाजों को काफी मदद मिलती है. जैसे-जैसे गेम आगे बड़ता है वैसे-वैसे स्पिनर्स को भी  मदद मिलती है. अच्छे बाउंस की वजह से यह पिच बल्लेबाजों को भी रन बनाने में मदद करती है.

इसके अलावा भारत और इंग्लैंड के बीच हेड टू हेड की बात करें, तो भारत और इंग्लैंड के बीच आज तक 135 टेस्ट मैच खेले गए हैं, जिसमें 51 मैच इंग्लैंड ने और 34 मैच भारत ने जीते हैं. इसके अलावा 50 मुकाबले ड्रॉ पर खत्म हुए हैं. 

ये भी पढ़ें : टेस्ट प्लेयर्स पर मेहरबान हुई BCCI, आईपीएल 2024 के बाद करेगी ये बड़ा ऐलान!

बदल सकती है भारत की प्लेइंग-XI

भारतीय क्रिकेट टीम ने टेस्ट सीरीज में 3-1 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है. ऐसे में अब कप्तान रोहित शर्मा आखिरी मैच की प्लेइंग इलेवन में कुछ बदलाव के साथ उतर सकते हैं. रजत पाटीदार मिले हुए मौकों का फायदा नहीं उठा पाए, जिसके बाद अब उन्हें अंतिम ग्यारह से बाहर किया जा सकता है. यदि रजत बाहर जाते हैं, तो देवदत्त पडिक्कल की प्लेइंग-इलेवन में एंट्री हो सकती है.

ये भी पढ़ें : Rohit Sharma : रोहित शर्मा ने बिना नाम लिए ईशान पर साधा निशाना, बयान हो गया वायरल