logo-image

ICC Ranking : टेस्ट में भी भारत ने हासिल की बादशाहत, इंग्लैंड को पछाड़कर बनी दुनिया की नंबर-1 टीम

ICC Ranking : इंग्लैंड के साथ खेली गई टेस्ट सीरीज जीतने के बाद टीम इंडिया को आईसीसी रैंकिंग में बड़ा फायदा हुआ है...

Updated on: 10 Mar 2024, 11:00 AM

नई दिल्ली:

ICC Ranking : भारतीय क्रिकेट टीम ने शनिवार को धर्मशाला टेस्ट में इंग्लैंड को हराने के साथ ही 5 मैचों की टेस्ट सीरीज को 4-1 से जीत लिया. इसके बाद अब आसीसी द्वारा जारी की गई लेटेस्ट टेस्ट रैंकिंग में भी टीम इंडिया को बड़ा फायदा हुआ है और भारत दुनिया की नंबर-1 टीम बन गई है. ऑस्ट्रेलिया को नंबर-2 पर धकेलते हुए भारतीय टीम ने बादशाहत हासिल कर ली है. आइए आपको बताते हैं कौन सी टीम कहां पहुंची...

नंबर-1 टीम बनी टीम इंडिया

इंग्लैंड को टेस्ट सीरीज में मात देने के बाद टीम इंडिया ने आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर-1 पोजीशन पर वापसी कर ली है. 4636 प्वाइंट्स और 122 रेटिंग के साथ भारत पहले नंबर पर पहुंच गया है. वहीं, अब दूसरे नंबर पर मौजूद ऑस्ट्रेलियाई टीम के पास 117 रेटिंग है. वहीं इंग्लैंड 111 रेटिंग के साथ तीसरे और न्यूजीलैंड 101 रेटिंग के साथ चौथे नंबर पर है. वहीं, पाकिस्तान की बात करें, तो टीम 89 रेटिंग प्वॉइंट्स के साथ 6वें स्थान पर है. 

भारतीय टीम ना केवल टेस्ट बल्कि टी-20 और वनडे रैंकिंग में भी पहले नंबर पर ही है. इसे देखकर ये कहना गलत नहीं होगा कि टीम इंडिया की तीनों ही फॉर्मेट बादशाहत देखने को मिल रही है. 

ICC टेस्ट चैंपियनशिप में भी भारत का जलवा

भारतीय क्रिकेट टीम इस वक्त शानदार फॉर्म में चल रही है. रोहित एंड कंपनी ने इंग्लैंड के साथ खेली गई 5 मैचों की टेस्ट सीरीज को 4-1 से जीत लिया है. आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप में नंबर-1 पर आने के साथ-साथ भारतीय टीम आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की अंक तालिका में भी पहले नंबर पर पहुंच गई है और वहां भारत ने न्यूजीलैंड को पछाड़ा है. टीम इंडिया ने अब तक 9 मुकाबले खेले हैं, जिसमें 6 मैच जीते, 2 हारे और 1 मैच ड्रॉ रहा. इस तरह टीम इंडिया 74 प्वॉइंट्स और 68.51 प्वॉइंट्स प्रतिशत के साथ पहले स्थान पर काबिज है.

वहीं, इंग्लैंड की बात करें, तो बेन स्टोक्स की कप्तानी वाली टीम WTC प्वॉइंट्स टेबल में 8वें नंबर पर है. उनके पास सिर्फ 17.5 प्वॉइंट्स प्रतिशत है. ऐसे में ये कहना गलत नहीं होगा कि अब इस टीम का WTC फाइनल तक पहुंचना मुश्किल हो गया है.

ये भी पढ़ें : Ravichandran Ashwin : फाइफर किंग बने रविचंद्रन अश्विन, अनिल कुंबले का रिकॉर्ड तोड़ रच दिया इतिहास