logo-image

क्रिकेट में हुई रेड कार्ड रूल की एंट्री, इस गलती पर प्लेयर होगा मैदान से बाहर

Red Card Rule In Cricket : फुटबॉल का रेड कार्ड नियम अब आपको क्रिकेट के मैदान पर भी देखने को मिलेगा. कैरेबियन प्रीमियर लीग 2023 इसे लागू करने की तैयारी में है...

Updated on: 13 Aug 2023, 04:22 PM

नई दिल्ली:

Red Card Rule In Cricket : रेड कार्ड रूल आज तक आपने फुटबॉल सहित कई खेलों में इस्तेमाल होते देखा होगा. लेकिन अब ये नियम आप क्रिकेट में भी देखेंगे. जी हां, कैरेबियन प्रीमियर लीग (CPL 2023) में रेड कार्ड का ये नया नियम लागू होने जा रहा है. अगर कोई टीम निर्धारित समय के अंदर अपने 20 ओवर नहीं फेंक पाती है, तो स्लो ओवर रेट के चलते उसे ये सजा दी जाएगी. आइए आपको इस नियम के बारे में विस्तारपूर्वक बताते हैं...

क्या है स्लो ओवर रेट?

T20 क्रिकेट ने पूरी दुनिया में धूम मचाई हुई है. नियम के अनुसार, एक पारी में टीम को 20 ओवर काने के लिए 85 मिनट का समय दिया जाता है. मगर, कई बार टीमें इस समय सीमा के अंदर रहते हुए ऐसा नहीं कर पाती हैं और स्लो ओवर रेट का शिकार होती हैं. नतीजन, अलग-अलग समय-सीमा के आधार पर उसे सजा भुगतनी पड़ेगी. 18वें ओवर शुरू होने से पहले अगर ओवर रेट कम है, तो बोलिंग टीम के एक प्लेयर को 30 यार्ड के घेरे के भीतर आना होगा. इसके बाद 4 की जगह 5 खिलाड़ी सर्कल के अंदर होंगे, जिसका फायदा बल्लेबाज उठा सकते हैं. बता दें, 17वां ओवर 72 मिनट 15 सेकंड, 18वां 76 मिनट 30 सेकंड, 19वां 80 मिनट 45 सेकंड और 20वां 85 मिनट तक खत्म हो जाना चाहिए.

कप्तान को करना होगा प्लेयर को बाहर

नियम के मुताबिक, समय से अगर 19वां ओवर नहीं फेंका जाता है, तो 2 खिलाड़ियों को 30 यार्ड सर्कल के अंदर रहना होगा इस तरह 4 नहीं बल्कि 6 खिलाड़ी 30 यार्ड सर्कल में होंगे. 20वें के शुरू होने से पहले ओवर रेट स्लो है, तो कैप्टन को ही अपने एक प्लेयर को मैदान से बाहर भेजना पड़ेगा. साथ ही अब उसके 6 प्लेयर्स 30 यार्ड सर्कल के अंदर होंगे.

बैटिंग टीम को भी मिलेगी सजा

अब आप ये सोच रहे होंगे कि यदि बल्लेबाजों की तरफ से देरी होने के चलते यदि स्लो ओवर रेट की प्रॉब्लम होती है, तो सजा किसे मिलेगी? दरअसल, यदि बल्लेबाजी टीम की वजह से देरी होती है, तो अंपायर पहली बारर चेतावनी देगा और फिर फाइनल वॉर्निंग देगा. यदि तब भी बल्लेबाजी टीम ये गलती दोहराती है, तो 5 रन का जुर्माना ठोका जाएगा.

ये भी पढ़ें : इंस्टाग्राम पोस्ट से 11.45 करोड़ नहीं कमाते विराट, खुद सामने आकर बताई सच्चाई

CPL 2023 में लागू होगा रेड कार्ड नियम

कैरेबियन प्रीमियर लीग 2023 में रेड कार्ड नियम आने वाला है, जिसका इस्तेमाल 17 अगस्त से शुरू होने वाली इस लीग में होगा. CPL के टूर्नामेंट डायरेक्टर माइकल हॉल ने इस बारे में बात करते हुए कहा, “हम इस बात से निराश हैं कि टी20 मैच साल दर साल लंबे होते जा रहे हैं. हमने टूर्नामेंट से पहले फ्रेंचाइजी और हमारे मैच ऑफिशियल्स को इसे प्रति संवेदनशील बनाने की कोशिश की है. उम्मीद है कि मैच के दौरान इस तरह की पेनाल्टी की जरूरत नहीं होगी. लेकिन, स्लो ओवर रेट की प्रॉब्लम को अगर सॉल्व करना है तो फिर इस तरह की सजा जरूरी भी है.”