logo-image

ENG vs AUS : इंग्लैंड को मिली हार पर कप्तान बेन स्टोक्स ने 146 साल पुराने महारिकॉर्ड को किया अपने नाम

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एशेज सीरीज के दूसरे टेस्ट में इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स ने 214 गेंदों पर 155 रनों की शानदार पारी. उन्होंने अपनी इस पारी के दौरान कई बड़े रिकॉर्ड को अपने नाम किया.

Updated on: 03 Jul 2023, 07:21 AM

नई दिल्ली:

Ben Stokes END vs AUS Ashes 2nd Test : इंग्लैंड को एशेज सीरीज के दूसरे टेस्ट में भी ऑस्ट्रेलिया के हाथों हार का सामना करना पड़ा है. ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को 43 रनों से हराकर सीरीज में 2-0 की बढ़त ले ली है. इस रोमांचक मुकाबले में इंग्लैंड को हार जरूर मिली है, लेकिन कप्तान बेन स्टोक्स की पारी ने सबका दिल जीत लिया. बेन स्टोक्स ने अकेले ही इंग्लैंड के लिए आखिरी वक्त तक लड़ाई लड़ी. इस दौरान उन्होंने 214 गेंदों का सामना करते हुए 155 रनों की शानदार पारी खेली. स्टोक्स ने अपनी इस पारी में 9 चौके और 9 छक्के जड़े. 371 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड 45 रनों पर अपने 5 विकेट गंवा दिए थे, लेकिन इसके बाद कप्तान बेन स्टोक्स ने बेन डकेट के साथ मिलकर पारी को आगे बढ़ाया. फिर उसके बाद 7वें विकेट के लिए स्टोक्स ने स्टुअर्ट ब्रॉड के साथ मिलकर 100 से ऊपर की साझेदारी की जिसे कंगारू टीम को हार का डर सताते लगा. स्टोक्स जब तक क्रीज पर थे तब तक इंग्लैंड को जीत की उम्मीद थी लेकिन जोश हेजलवुड ने उन्हें पवेलियन भेज इंग्लिश फैंस की उम्मीदों पर पानी फेर दिया

बेन स्टोक्स का यह टेस्ट क्रिकेट की चौथी पारी में तीसरा और ओवरऑल 13वां टेस्ट शतक था. स्टोक्स ने अपनी इस पारी के दौरान कई बड़े रिकॉर्ड बनाए. उन्होंने पहले कैमरन ग्रीन के एक ओवर में 24 रन जड़ डाले जो इंग्लैंड की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में एक ओवर में संयुक्त रूप से दूसरा सबसे बड़ा स्कोर है. हैरी ब्रूक एक ओवर में 27 रनों के साथ टॉप पर हैं.

यह भी पढ़ें: ENG vs AUS : शुभमन गिल को दिया आउट...तो इंग्लिश खिलाड़ी को क्यों नहीं? स्टार्क के कैच पर बवाल

टेस्ट क्रिकेट में पहली बार हुआ ऐसा

बेन स्टोक्स इस मैच में इंग्लैंड की दूसरी पारी में नंबर-6 पर बल्लेबाजी करने आए थे. उन्होंने इस दौरान 155 रनों की कमाल की पारी खेली. इससे पहले टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में चौथी पारी में नंबर 6 या उससे नीचे के किसी बल्लेबाज ने 150 से ज्यादा रन नहीं बनाया था. पिछला रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के एडम गिलक्रिस्ट के नाम था. उन्होंने 7वें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए चौथी पारी में एक बार 149 रन बनाए थे. अब बेन स्टोक्स ऐसा करने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए हैं.