logo-image

AUS vs WI: ऑस्ट्रेलिया ने वेस्टइंडीज की उड़ाई धज्जियां, 7 ओवर में ही खत्म किया ODI मैच, बनाया नया रिकॉर्ड

AUS vs WI 3rd ODI: ऑस्ट्रेलिया ने वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज के आखिरी मैच में 8 विकेट से जीत हासिल की है. ऑस्ट्रेलिया ने इस जीत के साथ वनडे क्रिकेट में इतिहास रच दिया.

Updated on: 06 Feb 2024, 02:04 PM

नई दिल्ली:

Australia vs West Indies 3rd ODI: वेस्टइंडीज की टीम इस वक्त ऑस्ट्रेलिया दौरे पर है. जहां दो टेस्ट, तीन वनडे और तीन टी20 मैच खेला जा रहा है. दो टेस्ट मैचों की सीरीज 1-1 से बराबर रही थी, लेकिन वनडे सीरीज में ऑस्ट्रेलिया ने वेस्टइंडीज को धूल चटा दी है. वेस्टइंडीज को तीनों वनडे मैचों में हार का सामना करना पड़ा है.  सीरीज का तीसरा और आखिरी मैच कैनबरा में खेला गया. इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने ऐतिहासिक जीत हासिल की. और इसी के साथ ऑस्ट्रेलिया ने ये सीरीज 3-0 से अपने नाम कर लिया है.

वेस्टइंडीज को मिली करारी शिकस्त

कैनबरा में खेले गए तीसरे वनडे मैच में पहले बल्लेबाजी करने उतरी  वेस्टइंडीज की टीम 100 रन भी नहीं बना सकी और 25वें ओवर में 86 रन पर ऑलआउट हो गई. ऑस्ट्रेलिया की ओर से जेवियर बार्टलेट ने सबसे ज्यादा 4 विकेट चटकाए. वहीं, एडम जम्पा और लैंस मॉरिस ने 2-2 विकेट अपने नाम किए. इसके बाद ऑस्ट्रेलिया ऑस्ट्रेलिया की टीम ने 2 विकेट के नुकसान पर ही 87 रनों की लक्ष्य को हासिल कर लिया.

कैनबरा में ऑस्ट्रेलिया ने हासिल की ऐतिहासिक जीत 

ऑस्ट्रेलिया ने 87 रनों के टारगेट को सिर्फ 6.5 ओवर में ही हासिल कर लिया. यह वनडे इतिहास में गेंद शेष रहते उसकी सबसे बड़ी जीत है. उन्होंने यह मैच 259 गेंद शेष रहते हुए जीता. इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने सितंबर 2004 में यूएसए को 253 गेंद शेष रहते हुए शिकस्त दिया था. उस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने 66 रन के लक्ष्य को 7.5 ओवर में ही हासिल कर लिया था.

वनडे क्रिकेट के इतिहास की 7वीं सबसे बड़ी जीत 

वनडे इतिहास में गेंद शेष रहते हुए सबसे बड़ी जीत का रिकॉर्ड इंग्लैंड के नाम है. इंग्लैंड ने 1979 में कनाडा को 277 गेंद शेष रहते हुए मात दिया था. इस मैच में इंग्लैंड ने 46 रनों के लक्ष्य को 13.5 ओवर में हासिल किया था. हालांकि यह मैच तब 60 ओवर का था. वहीं, ऑस्ट्रेलिया की ये जीत वनडे इतिहास में गेंद शेष रहते सबसे बड़ी जीत के मामले में 7वें नंबर पर है.

वनडे में सबसे बड़ी जीत (गेंद शेष रहने पर)

इंग्लैंड        बनाम      कनाडा        277 गेंदें 
श्रीलंका      बनाम      जिम्बाब्वे      274 गेंदें
श्रीलंका      बनाम       कनाडा       272 गेंदें
नेपाल        बनाम       यूएसए        268 गेंदें
न्यूजीलैंड    बनाम     बांग्लादेश      264 गेंदें
भारत         बनाम      श्रीलंका        263 गेंदें
ऑस्ट्रेलिया  बनाम     वेस्टइंडीज     259 गेंदें