logo-image

Virat Kohli Records : कोहली का श्रीलंका में बजा डंका, एक ही झटके में तोड़ दिया सचिन-पोटिंग जैसे कई दिग्गजों का कीर्तिमान

Virat Kohli IND vs PAK Asia Cup 2023 : विराट कोहली ने पाकिस्तान के खिलाफ ऐसी बल्लेबाजी की कि किसी भी गेंदबाज नहीं बख्शा. उन्होंने हर गेंदबाज की जमकर धुनाई की.

Updated on: 11 Sep 2023, 07:59 PM

नई दिल्ली :

Virat Kohli IND vs PAK Asia Cup 2023 : भारत और पाकिस्तान के बीच कोलंबो के मैदान पर खेला जा रहा एशिया कप 2023 के सुपर 4 मुकाबले में विराट कोहली ने गेंदबाजों की जमकर कुटाई की. पहले दिन बारिश के कारण मुकाबला बीच में ही रोक दिया गया था. उस वक्त विराट कोहली 8 रन बनाकर नाबाद लौटे. इसके बाद जब रिजर्व डे में दूसरे दिन मुकाबला फिर से शुरू हुआ तो कोहली ने शुरुआत में थोड़ा समय लिया, लेकिन उसके बाद किंग कोहली ने वह किया जिसके लिए वह जाने जाते हैं. उन्होंने पाकिस्तान के हर एक गेंदबाज की जमकर क्लास लगाई और 84 गेंदों पर शतक पूरा कर लिया. उन्होंने इस मैच में 94 गेंदों पर 122 रनों की नाबाद पारी खेली. इसी के साथ उन्होंने कई नए नए कीर्तिमान अपने नाम कर लिए. 

वनडे में 13000 हजार का छुआ आंकड़ा

विराट कोहली ने इस मैच में 98 रन बनाते ही अपने नाम एक खास रिकॉर्ड को कर लिया. King Kohli विश्व के पहले बल्लेबाज बन गए हैं जिन्होंने वनडे में सबसे तेज 13 हजार पूरे किए हैं. Virat Kohli ने इसी के साथ सचिन के रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया. अब सचिन और सनथ जयसूर्या के बाद कोहली तीसरे बल्लेबाज बन गए हैं जो 130000 का आंकड़ा पार कर चुके हैं. 

Virat Kohli ने राहुल द्रविड़ और महेंद्र सिंह धोनी को पीछे छोड़ा

विराट कोहली ने इस साल 1000 इंटरनेशनल रन पूरे करने के साथ भारत के 2 पूर्व दिग्गज खिलाड़ी राहुल द्रविड़ और महेंद्र सिंह धोनी के एक बड़े रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया है. अब Virat Kohli भारत की तरफ से एक साल में सबसे अधिक बार 1 हजार रन पूरे करने के मामले में दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं. कोहली ने अपने इंटरनेशनल करियर में 12वीं बार यह कारनामा किया है. वहीं धोनी और द्रविड़ ने 11-11 बार ये आंकड़ा छुआ है. इस मामले में सचिन तेंदुलकर टॉप पर हैं. उन्होंने 16 बार यह कारनामा किया था.  

विराट कोहली का कोलंबो में लगातार तीसरी बार 50 प्लस का स्कोर 

विराट कोहली ने कोलंबो के प्रेमदासा स्टेडियम में लगातार चौथी बार 50 से ज्यादा का आंकड़ा पार किया है. इससे पहले Virat Kohli ने यहां लगातार तीन शतक लगाने में सफल हुए थे. 

कोहली ने 112वीं बार छुआ 50 प्लस का आंकड़ा, रिकी पोंटिंग की बराबरी की

इस बीच विराट कोहली ने वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार 50 प्लस स्कोर करने के मामले में रिकी पोंटिंग की बराबरी भी कर ली है. इस मामले में सचिन तेंदुलकर टॉप पर हैं. उन्होंने अपने वनडे करियर में 145 बार 50 से ज्यादा का आंकड़ा पार किया है. वहीं श्रीलंका के कुमार संगकारा दूसरे नंबर पर काबिज हैं. उन्होंने 118 बार ये कारनामा किया है. इस बीच अब Virat Kohli ने 112वीं बार ये काम कर रिकी पोंटिंग की बराबरी कर ली है. कोहली ऐसे ही खेलते रहे तो वह जल्द ही संगकारा को भी पीछे छोड़ देंगे.