logo-image

हांगकांग वर्षगांठ समारोह में शी जिनपिंग बोले- शहर के निवासी ही 'असली स्वामी'  

शी जिनपिंग ने ब्रिटिश उपनिवेश से मुक्त होने की 25वीं वर्षगांठ समारोह की अध्यक्षता की और कहा कि उन्हें एक देश, दो प्रणाली मॉडल को बदलने का कोई कारण नहीं दिखता जिसके तहत हांगकांग शासित है.

Updated on: 01 Jul 2022, 05:03 PM

highlights

  • शी जिनपिंग ने हांगकांग की 25वीं वर्षगांठ समारोह की अध्यक्षता की
  • शी ने दोहराया कि हांगकांग के लिए बीजिंग के दिल में सबसे अच्छे हित हैं
  • शी की यात्रा के लिए शहर को कोविड ज़ीरो प्रोटोकॉल के तहत रखा

नई दिल्ली:

आज से 25 वर्ष पूर्व 1997 में ब्रिटेन ने हांगकांग को अपनी दासता से मुक्त करते हुए चीन को वापस कर दिया था. हांगकांग लंबे समय तक ब्रिटेन का उपनिवेश रहा है.इस वर्ष पूर्व ब्रिटिश उपनिवेश हांगकांग को बीजिंग को लौटाए जाने की 25वीं वर्षगांठ है.चीन को हांगकांग लौटाए जाने की 25वीं वर्षगांठ वहां (हांगकांग में) लोकतंत्र समर्थक कार्यकर्ताओं और प्रदर्शनकारियों के खिलाफ कार्रवाई के बाद मनाई जा रही है. चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने ब्रिटिश उपनिवेश से मुक्त होने की 25वीं वर्षगांठ समारोह की अध्यक्षता की और कहा कि उन्हें एक देश, दो प्रणाली मॉडल को बदलने का कोई कारण नहीं दिखता जिसके तहत हांगकांग शासित है. शी ने हांगकांग की नई सरकार के उद्घाटन की भी अध्यक्षता की, जिसका नेतृत्व जॉन ली करेंगे, जिन्होंने 2019 में पहले लोकतंत्र समर्थक विरोध प्रदर्शनों पर बीजिंग की मदद की थी.

शी ने कहा कि बीजिंग द्वारा पेश किए गए राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के प्रभावों की अनदेखी करते हुए, हांगकांग में लोकतंत्र फल-फूल रहा था, जिसमें 2020 के बाद से कई लोकतंत्र समर्थक कार्यकर्ताओं की कैद देखी गई. इनमें से कई देश छोड़कर भाग भी चुके हैं.

शी ने दोहराया कि हांगकांग के लिए बीजिंग के दिल में सबसे अच्छे हित हैं. "मातृभूमि के साथ पुनर्मिलन के बाद, हांगकांग के लोग अपने ही शहर के स्वामी बन गए. हांगकांग का असली लोकतंत्र यहीं से शुरू हुआ.” उन्होंने आगे कहा, “(हांगकांग) के पास बदलने का कोई कारण नहीं है और इसे लंबे समय तक बरकरार रखा जाना चाहिए. यह (सुरक्षा) देश की संप्रभुता, सुरक्षा और विकास के हितों की रक्षा करता है. ”

लेकिन यात्रा से पहले, नौ गिरफ्तारियां की गईं. लीग ऑफ सोशल डेमोक्रेट्स (एलएसडी) के 10 से अधिक सदस्यों और स्वयंसेवकों को पुलिस द्वारा विरोध करने की चेतावनी दी गई थी. छह एलएसडी सदस्यों के घरों की तलाशी ली गई. घटनाओं का मीडिया कवरेज प्रतिबंधित कर दिया गया और शहर के कुछ हिस्सों को बंद कर दिया गया.

शी की यात्रा का मतलब था कि शहर को भी कोविड ज़ीरो प्रोटोकॉल के तहत रखा जाएगा. जिन स्कूली बच्चों को शी के साथ जाना था, उन्हें सर्वोच्च रैंकिंग वाले सरकारी अधिकारियों के साथ क्वारंटाइन करने, अपने संपर्कों को सीमित करने, दैनिक आरटी-पीसीआर परीक्षणों से गुजरने और उन्हें सौंपे गए होटलों के अंदर अलग-थलग करने के लिए मजबूर किया गया था.

यह भी पढ़ें: चुनाव हो रहे पाकिस्तान के मुल्तान में, पोस्टर में लगी सिद्धू मूसेवाला की फोटो

चीन की आधिकारिक समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने कहा कि सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी के महासचिव शी वर्षगांठ की बैठक और नवनियुक्त मुख्य कार्यकारी जॉन ली नीत हांगकांग सरकार के शपथ ग्रहण समारोह में शरीक हुए. हालांकि शी ने ढाई साल पहले कोरोना वायरस महामारी शुरू होने के बाद से चीनी मुख्य भूमि के बाहर यात्रा नहीं की है. इस साल की शुरूआत में कोविड के काफी संख्या में मामले सामने आने और अस्पतालों में मरीजों की संख्या बढ़ने के बाद हांगकांग संक्रमण के नये सिरे से बढ़ने की स्थिति का सामना कर रहा है.

ली और उनकी पूर्वाधिकारी कैरी लाम, दोनों ने वर्षगांठ समारोहों में हिस्सा लेने के लिए शी का शुक्रिया अदा करने को लेकर बयान जारी किये हैं. एशिया के सबसे धनी शहरों में शामिल हांगकांग को चीन को एक जुलाई 1997 को एक समझौते के तहत लौटाया गया था जो 50 साल के लिए उच्च स्तर की स्वायत्ता का वादा था.

हांगकांग समारोह समिति ने 28 जून को विक्टोरिया पार्क में चीन में हांगकांग की वापसी की 25वीं वर्षगांठ मनाने के लिए सिलसिलेवार कार्यक्रम शुरू किए. बताया जाता है कि कार्यक्रम में राष्ट्रीय व क्षेत्रीय झंडे प्रदर्शनी और लाइट शो आदि शामिल हैं. 25 सजावट बसें, 10 सजावट इलेक्ट्रिक कारें और राष्ट्रीय व क्षेत्रीय झंडे फहराने वाली 25 बड़ी नाव विक्टोरिया बंदरगाह में यात्रा करेंगी. समारोह समिति के प्रमुख छन होंगताओ ने कहा कि 25 सालों में हर 1 जुलाई को हांगकांग के लिए अतीत का सिंहावलोकन करने और भविष्य की ओर देखने का समय है. 25वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में कार्यक्रम का बड़ा महत्व है. हांगकांग के विभिन्न जगतों को एक देश दो व्यवस्थाओं की नीति और हांगकांग के भविष्य पर विश्वास बढ़ाना चाहिए, ताकि चीनी राष्ट्र का महान पुनरुत्थान साकार हो सके.