logo-image

भारतीय मूल के मलेशियाई ड्रग तस्कर को फांसी, जानें सिंगापुर का ड्रग्स कानून

भारतीय मूल के मलेशियाई व्यक्ति को मादक पदार्थों की तस्करी का दोषी पाया गया था. सिंगापुर के कानूनों के तहत, 15 ग्राम से अधिक हेरोइन ले जाने वालों को मौत की सजा दी जाती है.

Updated on: 07 Jul 2022, 08:22 PM

highlights

  • मानवाधिकार कार्यकर्ताओं का यह समूह सजा को रोकने का प्रयास किया
  • सिंगापुर के कानून में 15 ग्राम से अधिक हेरोइन रखने वालों को मौत की सजा
  • कलवंत सिंह और नोराशरी बिन गौस दोनों की फांसी की पुष्टि

नई दिल्ली:

भारतीय मूल के एक मलेशियाई की सिंगापुर की शीर्ष अदालत ने फांसी से बचने के उसके अंतिम प्रयास को खारिज कर दिया. दो महीने से कुछ अधिक समय के बाद सिंगापुर के अधिकारियो ने इसे फांसी पर लटका दिया था भारतीय-मलेशियाई ड्रग तस्कर के बारे में कहा जा रहा है कि वह मानसिक रूप से विकलांग है. 31 वर्षीय कलवंत सिंह को 2013 में सिंगापुर में 60.15 ग्राम डायमॉर्फिन रखने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था, जिसमें 120.9 ग्राम पदार्थ की तस्करी भी शामिल थी. उन्हें 2016 में दोषी ठहराया गया था और तब से वह मौत की सजा के इंतजार में था. 

सिंगापुर में अधिकारियों ने कथित तौर पर 30 जून को सिंह के खिलाफ 7 जुलाई को दी जाने वाली सजा के लिए निष्पादन नोटिस जारी किया था. मानवाधिकार कार्यकर्ताओं का एक समूह बुधवार को कुआलालंपुर में सिंगापुर उच्चायोग के सामने एक मोमबत्ती की रोशनी में एकत्र हुआ. मानवाधिकार कार्यकर्ताओं का यह समूह सजा को रोकने का प्रयास किया. 

मलेशियाई अखबार द स्टार ने गुरुवार को बताया कि सिंगापुर के मानवाधिकार कार्यकर्ता कर्स्टन हान ने उनकी फांसी की पुष्टि की. सिंगापुर के चांगी जेल में सिंह की फांसी के अलावा, सिंगापुर के नागरिक नोराशरी गौस को भी मादक पदार्थों की तस्करी के लिए फांसी दी गई थी.

सिंगापुर के मानवाधिकार कार्यकर्ता कर्स्टन हान ने कहा, “कलवंत का परिवार अभी भी जेल में है. मैं नोराशरी के अंतिम संस्कार के लिए जा रहा हूं. यह देखते हुए कि सिंह के परिवार को उनका सामान और मृत्यु प्रमाण पत्र दिया गया था. मुझे कलवंत सिंह और नोराशरी बिन गौस दोनों की फांसी की पुष्टि करने का दुख है. हान ने एक ट्वीट में कहा, उन्हें अपना सामान और मृत्यु प्रमाण पत्र सौंप दिया गया है. कलवंत का परिवार अभी भी जेल में है, मैं नोराशरी के अंतिम संस्कार के लिए जा रहा हूं.

मादक पदार्थों की तस्करी के लिए सिंगापुर में मिलती है मौत की सजा 

सिंह ने अपनी फांसी की पूर्व संध्या पर इस आधार पर अंतिम मिनट की अपील दायर की कि वह केवल एक कूरियर था और उसने पुलिस के साथ सहयोग किया था, लेकिन अदालत ने इसे खारिज कर दिया था. 27 अप्रैल को, सिंगापुर ने 34 वर्षीय नागेंथ्रन धर्मलिंगम को मार डाला, जो मानसिक रूप से विकलांग भारतीय मूल के मलेशियाई व्यक्ति को मादक पदार्थों की तस्करी का दोषी पाया गया था. सिंगापुर के कानूनों के तहत, 15 ग्राम से अधिक हेरोइन ले जाने वालों को मौत की सजा दी जाती है.

दुनिया का सबसे सख्त ड्रग कानून

सिंगापुर का ड्रग कानून दुनिया के कुछ सबसे कठिन ड्रग कानूनों में से एक है, ने दो साल से अधिक समय के अंतराल के बाद मार्च में फांसी फिर से शुरू कर दी, जब उसने एक और ड्रग तस्कर को मार डाला. ताजा फांसी ने मानवाधिकार कार्यकर्ताओं के बीच चिंता बढ़ा दी है कि देश जल्द ही और अधिक फांसी देगा. वर्तमान में सिंगापुर की मृत्यु पंक्ति में अनुमानित 60 लोग हैं.

यह भी पढ़ें : नमन! देश के लिए सर्वोच्च बलिदान करने वाले 2 Kargil Hero की प्रेम कहानी

सरकार ने नशीले पदार्थों की तस्करी और हत्या जैसे गंभीर अपराधों के खिलाफ एक निवारक के रूप में न्यायिक निष्पादन के अपने उपयोग का बचाव किया है, यहां तक ​​कि इस अभ्यास पर कार्यकर्ताओं और कुछ पश्चिमी देशों के वैश्विक दबाव के बीच भी. पिछले हफ्ते  सिंगापुर के गृह मामलों और कानून मंत्री के षणमुगम ने इस बात को रेखांकित किया कि देश मादक पदार्थों की तस्करी के खिलाफ अपने कठोर रुख और मृत्युदंड को बरकरार रखने के बारे में अडिग है.