logo-image

Election Result : इन दो राज्यों के मुख्यमंत्री नहीं बचा पाए अपनी सीट

पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव में भाजपा 4 राज्यों में पूर्ण बहुमत के साथ सत्ता में लौटती दिख रही. इस चुनाव में कई तरह के उलटफेर देखने को मिल रही है. उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी व पंजाब के सीएम चन्नी अपनी सीट भी नही बचा पाए.

Updated on: 10 Mar 2022, 05:26 PM

highlights

  • चार राज्यों में भाजपा को बहुमत 
  • पंजाब के मुख्यमंत्री चन्नी की हार
  • उत्तराखंड के सीएम धामी भी हारे

नई दिल्ली:

पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव में भाजपा 4 राज्यों में पूर्ण बहुमत के साथ सत्ता में लौटती दिख रही. इस चुनाव में कई तरह के उलटफेर देखने को मिल रही। इस चुनाव में जहां उत्तर प्रदेश, गोवा और मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बिरेन सिंह अपनी कुर्सी बचाने में सफल रहे. वहीं, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी अपनी सीट भी नहीं बचा पाए. खास बात ये है कि पंजाब के मुख्यमंत्री चन्नी दो सीट से चुनाव लड़े थे, लेकिन यहां आप की आंधी ऐसी चली कि एक भी सीट नहीं बचा पाए. वहीं, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री के नेतृत्व में भाजपा सत्ता में पूर्ण बहुमत से लौट तो आई है, लेकिन वह खुद अपनी सीट नहीं बचा पाए. इसके साथ ही उनके मुख्यमंत्री बनने पर आशंका के बादल मंडराने लगे है. गौरतलब है कि उत्तराखंड में विधान परिषद भी नहीं है, जिससे वह चुनकर सदन में पहुंच पाते.

ये भी पढ़ेंः आम आदमी पार्टी के तूफान में CM चन्नी समेत इन 6 बड़े दिग्गजों के ढह गए किले


ये चार पूर्व मुख्यमंत्री भी नहीं बचा पाए अपनी सीट
इस चुनाव में जहां दो मुख्यमंत्री अपनी सीट बचा पाने में विफल रहे. वहीं, तीन पूर्व उपमुख्यमंत्रियों को भी हार का सामना करना पड़ा है. पंजाब के पटियाला से अपनी किस्मत आजमा रहे पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह भी चुनाव हार गए. वहीं, पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल भी चुनाव हार गए है. इसके अलावा उत्तराखंड के लालकुआं से चुनाव लड़ रहे पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत भी अपनी सीट बचाने में नाकाम रहे. वही, उत्तराखंड के विजय बहुगुणा भीर हार गए हैं. उन्हें मात्र 170 वोट मिले हैं.

ये भी पढ़ेंः Punjab assembly election result 2022 Live Updates : रुझान में पंजाब में आप को बहुमत, 92 सीट जीतने के हैं आसार

पंजाब में 6 दिग्गजों का किला ढहा
पंजाब के बड़े-बड़े दिग्गज चुनाव हार गए हैं. पंजाब के सारे वीआईपी नेता चुनाव हार चुके हैं. बड़े बादल के नाम से मशहूर प्रकाश सिंह बादल चुनाव हार गए है. इसके साथ ही उनके पुत्र सुखबीर सिंह बादल भी जलालाबाद से चुनाव हार गए. वहीं, विवादों में रहने वाले मजीठिया भी चुनाव हार गए है. इसके साथ ही कैप्टन अमरिंदर सिंह भी चुनाव हार गए है. इसके अलावा, सिद्धू भी अमृतसर पूर्व से चुनाव हार गए. वहीं, पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी भी अपने दोनों सीटों से चुनाव हार गए है.