logo-image

स्कॉटलैंड में फिर होगा जनमत संग्रह, क्या है Referendum का कानूनी आधार 

स्कॉटलैंड के मतदाताओं ने 2014 के जनमत संग्रह में स्वतंत्रता के विचार को खारिज कर दिया था, जिसमें 55 प्रतिशत मतदाताओं ने कहा था कि वे ब्रिटेन का हिस्सा बने रहना चाहते हैं.

Updated on: 16 Jul 2022, 03:39 PM

highlights

  • 9 अक्टूबर, 2023 को स्कॉटिश स्वतंत्रता जनमत संग्रह
  • 2014 में भी स्कॉटलैंड में जनमत संग्रह हुआ था
  • 45 प्रतिशत ने स्वतंत्रता के पक्ष में और 55 प्रतिशत विरोध में किया था मतदान  
     

नई दिल्ली:

स्कॉटलैंड में एक बार फिर जनमत संग्रह होने जा रहा है. जनमत संग्रह की तारीख तय हो गयी है. स्कॉटलैंड की प्रथम मंत्री निकोला स्टर्जन ने कहा है कि 9 अक्टूबर, 2023 को नया स्कॉटिश स्वतंत्रता जनमत संग्रह कराया जाएगा. जनमत संग्रह का नारा वर्ष 2014 वाला ही "क्या स्कॉटलैंड को एक स्वतंत्र देश होना चाहिए ?" इससे पहले 2014 में भी स्कॉटलैंड में जनमत संग्रह हुआ था-जब 45 प्रतिशत ने स्वतंत्रता के लिए मतदान किया और 55 प्रतिशत ने इसके खिलाफ मतदान किया.

स्कॉटलैंड के मतदाताओं ने 2014 के जनमत संग्रह में स्वतंत्रता के विचार को खारिज कर दिया था, जिसमें 55 प्रतिशत मतदाताओं ने कहा था कि वे ब्रिटेन का हिस्सा बने रहना चाहते हैं. ब्रिटेन के कार्यवाहक प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की सरकार ने स्कॉटलैंड की स्वतंत्रता के लिए एक नए जनमत संग्रह का विरोध किया है और कहा है कि इस मुद्दे को 2014 के जनमत संग्रह में सुलझा लिया गया था.

ब्रेक्सिट के संबंध में स्वतंत्रता का प्रश्न फिर से उठा, जब स्कॉटलैंड के 62 प्रतिशत लोगों ने यूरोपीय संघ में बने रहने के लिए मतदान किया.लेकिन जॉनसन की सरकार ने कभी भी दूसरे जनमत संग्रह की अनुमति नहीं दी, यह तर्क देते हुए कि 2014 एक "पीढ़ी को एक बार अवसर" था.

स्टर्जन को फिर से जनमत संग्रह कराने के लिए स्कॉटलैंड अधिनियम की धारा 30 का उपयोग करने की अनुमति मिलने की उम्मीद है - लेकिन यह समस्याग्रस्त हो सकता है, क्योंकि 2014 में वापस स्कॉटलैंड को हस्तांतरित कानूनी शक्तियां हमेशा केवल अस्थायी हैं. यदि स्कॉटलैंड आगे बढ़ने और धारा 30 शक्तियों के बिना जनमत संग्रह कराने का फैसला करता है, तो ब्रिटिश सरकार इसे सर्वोच्च न्यायालय में ले जा सकती है.

कौन हैं निकोला स्टर्जन?
 
ब्रिटेन में स्कॉटलैंड सरकार की प्रमुख प्रथम मंत्री निकोला स्टर्जन स्कॉटिश नेशनल पार्टी (एसएनपी) की नेता हैं.  वह स्कॉटलैंड की स्वतंत्रता की प्रमुख पैरोकार हैं.  निकोला फर्ग्यूसन स्टर्जन का जन्म 19 जुलाई, 1970 को हुआ था. वह 2014 से स्कॉटलैंड की प्रथम मंत्री और स्कॉटिश नेशनल पार्टी (एसएनपी) की नेता हैं. वह किसी भी पद को धारण करने वाली पहली महिला हैं. वह 1999 से स्कॉटिश संसद (MSP) की सदस्य रही हैं, पहली बार ग्लासगो चुनावी क्षेत्र के लिए एक अतिरिक्त सदस्य के रूप में, और 2007 से ग्लासगो साउथसाइड (पूर्व में ग्लासगो गोवन) के सदस्य के रूप में चुनी गयीं.

ग्लासगो विश्वविद्यालय के कानून स्नातक, स्टर्जन ने ग्लासगो में एक वकील के रूप में काम किया.स्कॉटिश संसद के लिए चुने जाने के बाद, उन्होंने शिक्षा, स्वास्थ्य और न्याय के लिए एसएनपी की छाया मंत्री के रूप में कार्य किया. स्टर्जन ने 2004 से 2007 तक स्कॉटिश संसद में विपक्ष के नेता के रूप में एसएनपी का नेतृत्व किया. 

यह भी पढ़ें: Vivo के 44 जगहों पर छापेमारी, टैक्स चोरी और मनी लॉन्ड्रिंग का मामला

2014 के स्कॉटिश स्वतंत्रता जनमत संग्रह में यस स्कॉटलैंड अभियान की हार के बाद स्टर्जन ने 2015 के आम चुनाव के दौरान एसएनपी का नेतृत्व किया. एसएनपी ने 2021 के स्कॉटिश संसद चुनाव में 64 सीटों पर जीत हासिल की, लेकिन बहुमत से एक सीट कम हो गई.स्टर्जन की सरकार ने बाद में स्कॉटिश ग्रीन्स के साथ सत्ता-साझाकरण समझौता किया.25 मई 2022 को, स्टर्जन स्कॉटलैंड की सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाली प्रथम मंत्री बनीं, जिन्होंने अपने पूर्ववर्ती एलेक्स सालमंड के पिछले रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया.