logo-image

Donald Arraignment वास्तव में लाया 'अच्छे दिन', डोनाल्ड ट्रंप की लोकप्रियता में जबर्दस्त इजाफा, जानें

एडल्ट फिल्म स्टार स्टॉर्मी डेनियल्स को अरबों डॉलर देने के मामले में पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर आरोप तय कर दिए गए हैं. इस सिलसिले में ट्रंप ने कहा कि हालांकि वह इतिहास का सबसे अच्छा दिन रहा, क्योंकि उनकी लोकप्रियता बढ़ रही है.

Updated on: 06 Apr 2023, 12:30 PM

highlights

  • डोनाल्ड ट्रंप ने स्टॉर्मी डेनियल्स को भुगतान और इसे छिपाने के आरोपों को नकारा
  • अमेरिकी इतिहास में मुकदमेबाजी का सामना करने वाले पहले पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति
  • मैनहट्टन कोर्ट के न्यायाधीश जुआन मर्चेन ने अगली सुनवाई के लिए 4 दिसंबर तारीख दी

मैनहट्टन:

एडल्ट फिल्म एक्ट्रेस स्टॉर्मी डेनियल्स (Stormy Daniels) केस में डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) पर अभियोग अमेरिकी इतिहास में 'न भूतो न भविष्यति' वाला मामला बन चुका है. अभूतपूर्व राजनीतिक, कानूनी और गहरे निहितार्थों के बीच मंगलवार को पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप गिरफ्तारी की लटकती तलवार के बीच मैनहट्टन (Manhattan) की अदालत में पेश किया गया, जहां उन्होंने दोषी नहीं होने की दलील दी. मैनहटन जिला अटॉर्नी कार्यालय 2016 के राष्ट्रपति चुनाव (US Presidential Elections) से पहले एडल्ट फिल्म स्टार स्टॉर्मी डेनियल्स से जुड़े गुप्त धन भुगतान योजना और उसे छिपाने में कथित भूमिका के संबंध में ट्रंप की जांच कर रहा है. मंगलवार को पहली बार आम जनता और ट्रंप की कानूनी टीम को उन पर लगे आरोपों के बारे में जानकारी दी. पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि मैनहट्टन में 'हश-हश मनी' मामले में उन पर आरोप शायद किसी ऐसे व्यक्ति के लिए इतिहास का सबसे अच्छा दिन रहा, जिसे अभी-अभी अनुचित अभियोग का सामना करना पड़ा! अपनी गिरफ्तारी के साथ ट्रंप राजनीतिक उत्पीड़न और वामपंथी https://www.newsnationtv.com/topic/conspiracyके शिकार के रूप में उभरे हैं, जिससे वह अगले अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के लिहाज से सबसे लोकप्रिय रिपब्लिकन (Republican) बन गए हैं.

ट्रंप ने सभी 34 आरोपों को नकारा
76 साल के डोनाल्ड ट्रंप किसी आपराधिक मामले में आरोपित, गिरफ्तार और दोषसिद्ध करार दिए जाने वाले पहले पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बन कर उभरे हैं. हालांकि डोनाल्ड ट्रंप ने 2016 के अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव से पहले दो महिलाओं को किए गए भुगतान को छुपाने और इस कड़ी में अपने व्यापारिक रिकॉर्ड के साथ फेरबदल कर चुनावी कानूनों के उल्लंघन से जुड़े सभी 34 आरोपों को नकार खुद को दोषी नहीं बताया है. अरबों डॉलर भुगतान के इस मामले में दो पोर्न स्टार स्टॉर्मी डेनियल्स और पूर्व प्लेबॉय मॉडल करेन मैकडॉगल का नाम जुड़ा हुआ हैं. न्यूयॉर्क में अभियोग के एक दिन बाद ट्रंप ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्रुथ सोशल पर लिखा, 'उनके चुनावी आंकड़े कभी भी इससे बेहतर नहीं रहे. अगले अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव अभियान के लिए लगभग  10 मिलियन डॉलर जुटाए गए.' उन्होंने खुद को अनुचित अभियोग के शिकार के रूप में पेश किया है.

यह भी पढ़ेंः  Tajmahal तोड़ा जाए... शाहजहां-मुमताज के सच्चे प्रेम की जांच भी होः बीजेपी एमएलए

ट्रंप अगले राष्ट्रपति बतौर सबसे लोकप्रिय नाम बनकर उभरे
ट्रंप और उनके सहयोगियों ने मैनहट्टन जिला अटॉर्नी एल्विन ब्रैग पर राजनीतिक कारणों से ऐसा करने का आरोप लगाया है, जिन्होंने उनके खिलाफ आपराधिक आरोप लगाए थे. उन्होंने अपने खिलाफ लगे आरोपों को हास्यास्पद बता डेमोक्रेट्स पर उनके खिलाफ झूठे मामले लाने का आरोप लगाया. पिछले हफ्ते अभियोग के बाद जारी यूगोव सर्वेक्षण के अनुसार कई रिपब्लिकन मतदाता अभी भी ट्रंप को अपने पसंदीदा कैंडीडेट के रूप में देखते हैं. यही नहीं डोनाल्ड ट्रंप वर्तमान या संभावित राष्ट्रपति पद के उम्मीदवारों में सबसे लोकप्रिय नाम बनकर उभरे हैं.

ट्रंप ने न्याय विभाग और एफबीआई की फंडिंग कम करने का किया आह्वान
डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिकी कांग्रेस में साथी रिपब्लिकन सांसदों से अमेरिकी न्याय विभाग और एफबीआई के लिए फंडिंग कम करने का आह्वान भी किया है. हालांकि ट्रंप के खिलाफ आपराधिक आरोपों का पालन संघीय कानून प्रवर्तन एजेंसियों द्वारा नहीं, बल्कि मैनहट्टन जिला अटॉर्नी द्वारा किया गया था. फिर भी संघीय कानून प्रवर्तन प्राधिकरणों के लिए फंडिंग में कटौती करने के ट्रंप के आह्वान का अमेरिकी कांग्रेस पर खास असर पड़ने की संभावना न के बराबर है. इसकी एक बड़ी वजह यही है कि बहुमत के लिहाज से डेमोक्रेट्स सीनेट को नियंत्रित करते हैं. वैसे यह रिपब्लिकन के लिए भी एक महत्वपूर्ण मोड़ साबित होगा, जिन्होंने एक समय स्थानीय पुलिस विभागों को की फंडिंग कम करने की तीखी आलोचना की थी. इसके अलावा खुद ट्रंप ने 2017 से 2021 तक राष्ट्रपति के रूप में न्याय विभाग के लिए खर्च में वृद्धि का समर्थन किया था. व्हाइट हाउस के आंकड़ों का हवाला देते हुए रॉयटर्स ने बताया कि उस अवधि के दौरान इसका बजट 4 प्रतिशत बढ़कर 38.7 बिलियन डॉलर कर दिया गया था.

यह भी पढ़ेंः China की मूर्खता... अरुणाचल प्रदेश में गैर-मौजूद नदियों, जमीन के टुकड़ों के नाम भी बदले

2024 अमेरिकी राष्ट्रपति पद की दावेदारी पर नहीं पड़ेगा कोई असर
रिपब्लिकन पार्टी दावा कर रही है कि ट्रंप की दोषसिद्धी 2024 में व्हाइट हाउस की दौड़ की संभावनाओं को कोई नुकसान नहीं पहुंचा सकेगी. अमेरिका में कई लोग उम्मीद कर रहे हैं कि अमेरिकी लोकतंत्र न्याय प्रदान करेगा. समाचार एजेंसी रॉयटर्स के इस्पोज पोल के नतीजे बताते हैं कि लगभग आधे अमेरिकियों को लगता है कि ट्रंप के खिलाफ जांच डेमोक्रेट्स द्वारा राजनीति से प्रेरित कार्रवाई है. हालांकि लगभग 70 प्रतिशत अमेरिकी जवाबदेही चाहते हैं और अमेरिकी राष्ट्रपतियों के गंभीर आपराधिक आरोपों से बचाव के विचार से असहमत हैं. रॉयटर्स की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि एक बड़ा हिस्सा मानता है कि अमेरिका में किसी को भी कानून से ऊपर नहीं होना चाहिए.

स्टॉर्मी डेनियल्स मामले में अगली सुनवाई 4 दिसंबर को
स्टॉर्मी डेनियल्स मामले में मैनहट्टन कोर्ट के न्यायाधीश जुआन मर्चेन ने अगली सुनवाई के लिए 4 दिसंबर की तारीख तय की. सुनवाई ऐसे समय होगी जब रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद के नामांकन के लिए प्रचार तेज हो जाएगा. कानूनी विशेषज्ञों ने रॉयटर्स को बताया कि ट्रंप पर ट्रायल एक वर्ष से ज्यादा का समय नहीं लेगा. वैसे भी अभियोग या दोषसिद्धी कानूनी तौर पर डोनाल्ड ट्रंप को राष्ट्रपति चुनाव की दावेदारी से नहीं रोक सकती है.  पूर्व अमेरिकी असिस्टेंट अटॉर्नी केविन ओ'ब्रायन ने द गार्डियन को बताया कि ट्रंप की अगली सुनवाई के महीनों पहले उनके वकील प्री-ट्रायल मोशन दर्ज करा चुकी होंगी, जो मामले को खारिज करने के प्रयासों की एक कड़ी होगी.