logo-image

मोदी सरकार कर रही प्रमुख मंदिरों का जीर्णोद्धार, काशी विश्वनाथ के बाद किसका नंबर?

अयोध्या में राममंदिर के साथ ही वह देश के अन्य मंदिरों को बी भव्य बनाने के लिए मोदी सरकार ने कई योजनाओं की घोषणा की है. जिसके तहत मंदिरों के आस-पास अतिक्रमण हटा करके मंदिर परिसर को भव्य बनाया जा रहा है.

Updated on: 14 Oct 2022, 08:08 PM

नई दिल्ली:

केंद्र में सत्तारूढ़ भाजपा सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की बात करती रही है.आर्थिक विकास के साथ ही वह देश में सांस्कृतिक पुनर्स्थापना भाजपा का एजेंडा रहा है. 2014 में केंद्र की सत्ता में आने के बाद से वह अपने एजेंडे को आगे बढ़ाने में लगी है. उत्तर प्रदेश के अयोध्या में राम मंदिर का कार्य तेजी से हो रहा है. मंदिर और परिसर के निर्माण की कुल लागत लगभग 1,800 करोड़ रुपये है. काम में तीन अधिरचना शामिल हैं जिसमें  गर्भगृह और भूतल पर पांच मंडप (पोर्च) शामिल हैं. राम जन्मभूमि मंदिर ट्रस्ट ने कहा था कि मंदिर का लगभग 40 प्रतिशत निर्माण कार्य पूरा हो चुका है. राम मंदिर के भूतल पर 166, प्रथम तल पर 144 और दूसरी मंजिल पर 82 स्तंभ लगाए जाएंगे. गर्भगृह के तल से मंदिर 161 फीट ऊंचा होगा.

अयोध्या में राममंदिर के साथ ही वह देश के अन्य मंदिरों को भी भव्य बनाने के लिए मोदी सरकार ने कई योजनाओं की घोषणा की है. जिसके तहत मंदिरों के आस-पास अतिक्रमण हटा करके मंदिर परिसर को भव्य बनाया जा रहा है.  केंद्र सरकार ने काशी विश्वनाथ धाम के बाद अब गुजरात के सोमनाथ मंदिर, उत्तराखंड में केदारनाथ मंदिर और अब, मध्य प्रदेश के उज्जैन में महाकाल लोक कॉरिडोर, के माध्यम से भारत के प्रतिष्ठित मंदिरों का जीर्णोद्धार कर रही है.

महाकाल लोक परियोजना: मध्य प्रदेश के उज्जैन में स्थित महाकाल मंदिर परिसर के विस्तार के मामले में महाकाल परियोजना काफी हद तक काशी विश्वनाथ धाम के समान है. महाकाल परियोजना के तहत, काशी विश्वनाथ धाम के समान मंदिर परिसर का लगभग सात गुना विस्तार किया जाएगा, जिसमें गंगा घाट से मंदिर परिसर तक एक बड़ा गलियारा बनाया गया था.

900 मीटर लंबे महाकाल कॉरिडोर का पहला चरण रुद्रसागर झील में फैला हुआ है, और इसके दो प्रवेश द्वार हैं - नंदी द्वार और पिनाकी द्वार. कॉरिडोर में भगवान शिव और शक्ति देवी की लगभग 200 मूर्तियाँ और भित्ति चित्र होंगे. काशी विश्वनाथ और महाकाल, दोनों शिव मंदिर देश के 12 ज्योतिर्लिंगों में शामिल हैं.

काशी विश्वनाथ कॉरिडोर: पीएम मोदी ने पिछले दिसंबर में परियोजना के पहले चरण का उद्घाटन किया था, और श्री काशी विश्वनाथ मंदिर को गंगा नदी के तट से जोड़ने का विचार 8 मार्च, 2019 को संकल्पित किया गया था. पहले चरण में 339 करोड़ रुपये की लागत से कुल 23 इमारतों का जीर्णोद्वार किया गया था. इस परियोजना के तहत इमारतें पर्यटक सेवा, वैदिक केंद्र, संग्रहालय, गैलरी और फूड कोर्ट है. लगभग 5 लाख वर्ग फुट के विशाल क्षेत्र में फैली इस परियोजना में मंदिर के चारों ओर 300 से अधिक संपत्तियों का अधिग्रहण, 1,400 दुकानदारों, किरायेदारों और घर के मालिकों का पुनर्वास शामिल है.

केदारनाथ परियोजना: रुद्रप्रयाग में केदारनाथ मंदिर 2013 में उत्तराखंड में आई बाढ़ में तबाह हो गया था. केदारनाथ धाम क्षेत्र के पुनर्निर्माण और पुनर्विकास के लिए 500 करोड़ रुपये की परियोजना पर काम चल रहा है. 2017 में पीएम मोदी ने केदारनाथ मंदिर में प्रमुख पुनर्निर्माण परियोजनाओं की आधारशिला रखी, जिसमें भक्तों के लिए सुविधाएं, मंदाकिनी और सरस्वती नदियों पर दीवारों और घाटों का निर्माण शामिल था. मोदी ने पिछले नवंबर में केदारनाथ मंदिर में आदि शंकराचार्य की मूर्ति का भी अनावरण किया, जो बाढ़ के दौरान क्षतिग्रस्त हो गई थी. वह 180 करोड़ रुपये के क्षेत्र में कई अन्य परियोजनाओं की आधारशिला भी रखेंगे. चार धाम परियोजना यमुनोत्री, गंगोत्री, केदारनाथ और बद्रीनाथ के चार तीर्थ स्थलों को जोड़ने के लिए शुरू की गई थी. इसका उद्देश्य चार धामों को जोड़ने वाले सभी मौसमों में सड़क नेटवर्क और ऋषिकेश और कर्णप्रयाग के बीच एक रेल लिंक प्रदान करना है.

सोमनाथ मंदिर: गुजरात में सोमनाथ मंदिर का जीर्णोद्धार तीर्थयात्रा कायाकल्प और आध्यात्मिक विरासत संवर्धन अभियान (प्रसाद) के तहत किया गया है. मोदी के प्रधानमंत्री और सोमनाथ ट्रस्ट के अध्यक्ष बनने के बाद, सुधारों का पैमाना इस साल समुद्रतट सैरगाह और एक प्रदर्शनी केंद्र के पूरा होने के साथ और बढ़ गया. समुद्र दर्शन पथ लगभग 1.5 किमी लंबा और 27 फीट चौड़ा है, और एक दीवार है जो भगवान शिव के आकर्षक चित्रों को दर्शाती है. पर्यटक यहां से समुद्र और सोमनाथ मंदिर की भव्यता की एक झलक देख सकते हैं. इसके साथ ही अहिल्याबाई मंदिर परिसर का पुनर्निर्माण किया गया है जिसे जूना सोमनाथ मंदिर के नाम से जाना जाता है. प्रसाद के दूसरे चरण के तहत एक सार्वजनिक प्लाजा बनाया जाएगा जिसमें पर्यटकों के लिए विकलांगों के लिए पार्किंग की सुविधा जैसी सुविधाएं होंगी. यह सब 2-3 साल में पूरा हो जाएगा.

कश्मीर मंदिर सुधार: सरकार ने कहा था कि उसकी योजना कश्मीरी पंडितों के पलायन के बाद जम्मू-कश्मीर में बंद पड़े मंदिरों को फिर से खोलने की है. रघुनाथ मंदिर का जीर्णोद्धार, जिसे महाराजा गुलाब सिंह ने 1835 में श्रीनगर में झेलम नदी पर बनाया था, अक्टूबर 2020 में शुरू हुआ. सरकार ने अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद रघुनाथ मंदिर को फिर से बनाने का फैसला किया. दूसरा, शीतलनाथ मंदिर फरवरी में जनता के लिए खोला गया था.