logo-image

गूगल ने जीमेल के लिए जारी किया फीचर, एंड्रॉइड और आईवोएस पर मिलेगी सुविधा

मेल एक ऐसी आईडी जिसके जरिए आप इंटरनेट की दुनिया से कंनेक्ट करते हैं. इसके बिना आप गूगल से संबंधित कोई भी काम नहीं कर सकते हैं. इसी बीच गूगल ने जीमेल से संबंधित एक एक नए फीचर का ऐलान किया है.

Updated on: 10 Aug 2023, 10:25 AM

नई दिल्ली:

मेल एक ऐसी आईडी जिसके जरिए आप इंटरनेट की दुनिया से कंनेक्ट करते हैं. इसके बिना आप गूगल से संबंधित कोई भी काम नहीं कर सकते हैं. इसी बीच गूगल ने जीमेल से संबंधित एक एक नए फीचर का ऐलान किया है. ये फीचर एंड्रॉइड और आईवोएस में मौजूद जीमेल के अनुभव के अलग लेवल तक ले जाएगा. ये सुविधा वर्तमान समय में सिर्फ वेबसाइट पर ही मौजूद है. आज से इस फीचर का उपयोग सभी प्लेटफॉर्म पर कर पाएंगे. 

दरअसल गूगल ने बताया है कि अब जीमेल को भी ट्रांसलेट किया जा सकेगा. कंपनी ने कहा कि सालों से यूजर्स जीमेल के इमेल्स को 100 से अधिक भाषाओं में ट्रांसलेट का अनुभव कर पा रहे थे लेकिन ये सुविधा सिर्फ वेब  पर ही मौजूद थी. कंपनी ने कहा कि अब सभी यूजर्स मोबाइल एप पर भी भाषा परिवर्तन का उपयोग कर पाएंगे. ये सुविधा 100 से अधिक भाषाओं में प्रदान की जाएगी. इस सुविधा के शुरु होने से जीमेल के करोड़ों यूजर्स को फायदा होगा. अब यूजर्स किसी भी भाषा में प्राप्त किए गए मेल को अपनी सुविधा अनुसार बदल पाएंगे.

एप में होगी सुविधा

इस सुविधा से ऐसे लोगों को फायदा होगा जो एक ही भाषा को जानते हैं और दूसरी भाषा में मेल प्राप्त करने पर समझने में परेशानी होती है. कंपनी ने बताया कि इसके लिए अगर आपने अपनी भाषा अंग्रेजी सेट कर रखा है और मेल दूसरी भाषा में है तो एप पर एक आईकन दिखेगा जिसमें लैंग्वेज चेंज का ऑप्शन होगा. इस पर क्लिक कर आप मेल को अपनी भाषा में बदल पाएंगे. इसके साथ ही अगर आप भाषा ट्रांसलेट करना चाहते है तो एप में सेट कर सकते हैं. इसके अलावा लैंग्वेंज को सलेक्ट कर सकते हैं जिससे भविष्य में चेंज नहीं करना पड़ेगा. उदाहरण के तौर पर अगर आप चाहते हैं कि हिंदी वाली मेल ट्रांसलेट न हो तो ये काम आप आराम से कर सकते हैं.