logo-image

Google Cloud की कुछ सेवाएं होने जा रही है महंगी, जानिए क्या

गूगल क्लाउड (Google Cloud) के कोल्डलाइन स्टोरेज क्लास ए के लिए संचालन मूल्य 0.10 डॉलर प्रति 10,000 संचालन से दोगुना होकर 0.20 डॉलर हो जाएगा.

Updated on: 15 Mar 2022, 01:07 PM

highlights

  • कीमतों में बढ़ोतरी 1 अक्टूबर 2022 से प्रभावी होगी
  • भंडारण सुविधाओं की कीमत में न्यूनतम 50% की वृद्धि

नई दिल्ली:

क्लाउड इन्फ्रास्ट्रक्चर की पेशकश सस्ती हो रही है, इस प्रवृत्ति को आगे बढ़ाते हुए, गूगल क्लाउड (Google Cloud) ने स्टोरेज, कंप्यूट और नेटवर्किंग जैसी अपनी मुख्य सेवाओं में महत्वपूर्ण मूल्य वृद्धि की घोषणा की है जो इस साल 1 अक्टूबर 2022 से प्रभावी होगी. कंपनी ने कहा कि कीमतों में बदलाव का असर ग्राहकों के इस्तेमाल के मामलों और इस्तेमाल पर निर्भर करता है. गूगल क्लाउड इंफ्रास्ट्रक्चर के उपाध्यक्ष और महाप्रबंधक सचिन गुप्ता ने कहा कि हालांकि कुछ ग्राहकों को अपने बिलों में 
वृद्धि देखने को मिल सकती है. हम कुछ सेवाओं के उपयोग के साथ बेहतर तालमेल के लिए नए विकल्प भी पेश कर रहे हैं, जिससे कुछ ग्राहकों के बिल कम हो सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Australia की आग ने लगाई वायुमंडल को नजर, ऐसा होगा पृथ्वी पर गर्मी का असर

उन्होंने सोमवार देर रात एक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि हम ग्राहकों के साथ सीधे काम कर रहे हैं ताकि उन्हें यह समझने में मदद मिल सके कि कौन से परिवर्तन उन पर प्रभाव डाल सकते हैं. बहु-क्षेत्रीय नियरलाइन स्टोरेज जैसी प्रमुख भंडारण सुविधाओं की कीमत में कम से कम 50 प्रतिशत की वृद्धि होगी. गूगल क्लाउड के कोल्डलाइन स्टोरेज क्लास ए के लिए संचालन मूल्य 0.10 डॉलर प्रति 10,000 संचालन से दोगुना होकर 0.20 डॉलर हो जाएगा. कुछ परिवर्तन गूगल क्लाउड उत्पादों के लिए नए, कम लागत वाले विकल्प और सुविधाएं भी प्रदान करेंगे.

गुप्ता ने कहा, "अन्य बदलाव कुछ उत्पादों पर कीमतें बढ़ाएंगे. आखिरकार, हमारा लक्ष्य अधिक फ्लेक्सिबल प्राइस निर्धारण मॉडल और विकल्प प्रदान करना है कि ग्राहक हमारी क्लाउड सेवाओं का उपयोग कैसे कर रहे हैं. कंपनी ने ग्राहकों को कीमतों में बदलाव पर छह महीने का नोटिस भेजा है, जो 1 अक्टूबर से प्रभावी होगा. गूगल ने कहा कि मौजूदा प्रतिबद्ध कॉन्ट्रैक्टस के तहत अस्थायी या निश्चित छूट वाले ग्राहकों को नवीनीकरण तक किसी भी बदलाव का सामना नहीं करना पड़ेगा.