logo-image

गेमिंग प्लेटफॉर्म एमपीएल ने वित्त वर्ष 2022 में 149.3 मिलियन डॉलर का घाटा दर्ज किया

गेमिंग प्लेटफॉर्म एमपीएल ने वित्त वर्ष 2022 में 149.3 मिलियन डॉलर का घाटा दर्ज किया

Updated on: 03 Jan 2023, 07:40 PM

नई दिल्ली:

सबसे मूल्यवान गेमिंग प्लेटफार्मो में से एक मोबाइल प्रीमियर लीग (एमपीएल), ने वित्त वर्ष 2022 में तीन गुना वृद्धि के साथ लगभग 149.3 मिलियन डॉलर का घाटा दर्ज किया है, जो वित्त वर्ष 2021 में 48.3 मिलियन डॉलर था। मीडिया रिपोर्टों में यह जानकारी दी गई है।

इंक42 की एक रिपोर्ट के अनुसार, एमपीएल की सिंगापुर स्थित मूल कंपनी, एम-लीग प्राइवेट लिमिटेड ने वित्त वर्ष 21 में 50.8 मिलियन डॉलर से वित्त वर्ष 22 में अपने राजस्व में केवल 29 प्रतिशत की वृद्धि देखी, जो कि 65.6 मिलियन डॉलर थी।

रिपोर्ट में कहा गया है कि गेमिंग कंपनी एमपीएल का कुल खर्च 116.2 फीसदी बढ़कर 21.5 करोड़ डॉलर हो गया, क्योंकि विज्ञापन और प्रचार खर्च 81 फीसदी (सालाना) बढ़ गया।

2018 में स्थापित, एमपीएल एक महीने में लाखों टूर्नामेंटों की मेजबानी करता है और पूरे भारत, इंडोनेशिया, यूरोप और अमेरिका में 90 मिलियन से अधिक रजिस्टर्ड यूजर्स द्वारा भरोसा किया जाता है।

एमपीएल अग्रणी मोबाइल ईस्पोर्ट्स प्लेटफॉर्म में से एक है जो उपयोगकर्ताओं को मोबाइल गेम्स, डेली फैंटेसी स्पोर्ट्स, क्विजि़ंग और बोर्ड गेम्स सहित कई श्रेणियों में 60 से अधिक गेम्स में भुगतान प्रतियोगिताओं में भाग लेने की अनुमति देता है।

पिछले साल मई में ऑनलाइन गेमिंग प्लेटफॉर्म ने 100 कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया था और खराब ग्रोथ के कारण इंडोनेशिया के बाजार से बाहर हो गया था।

एमपीएल के सह-संस्थापक साई श्रीनिवास और शुभ मल्होत्रा द्वारा भेजे गए एक आंतरिक ईमेल के अनुसार, मौजूदा बिजनेस मेट्रिक्स इस इकाई में और निवेश को उचित नहीं ठहराते हैं।

सह-संस्थापकों ने कहा था, हमने अपने इंडोनेशिया के संचालन को बंद करने और एमपीएल ऐप पर स्ट्रीमिंग उत्पाद को बंद करने का निर्णय लिया है। हमने पिछले तीन वर्षो में अपने इंडोनेशियाई परिचालनों में महत्वपूर्ण संसाधनों और पूंजी का निवेश किया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.