भारत जल्द लॉन्च करेगा अंतरिक्ष विज्ञान चैनल, ISRO ने बताएं इसके फायदे

  |   Updated On : August 13, 2018 12:35 AM
प्रतीकात्मक फोटो

प्रतीकात्मक फोटो

बेंगलुरू:  

भारत जल्द ही एक अंतरिक्ष और विज्ञान समर्थित टीनी चैनल लॉन्च करेगा, ताकि इसके फायदों को देशभर के लोगों तक पहुंचाया जा सके। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के अध्यक्ष के. सिवान ने बताया कि इसके क्या फायदे हैं।

के. सिवान ने कहा, 'अगले तीन से चार महीनों के भीतर एक टीवी चैनल लॉन्च किया जाएगा, ताकि भारत के ग्रामीण हिस्सों तक यह बात पहुंचाई जा सके कि कैसे अंतरिक्ष कार्यक्रम आम जनता को फायदा पहुंचा सकता है।'

ये भी पढ़ें: सूर्य को छूने के लिए NASA का यान हुआ लॉन्च

इसरो अध्यक्ष अंतरिक्ष एजेंसी के मुख्यालय पर भारत के अंतरिक्ष कार्यक्रम के जनक विक्रम साराभाई की 99वीं जयंती पर उनकी अर्धप्रतिमा के अनावरण के कार्यक्रम से इतर मीडिया से बात कर रहे थे।

'इसरो टीवी' नाम के चैनल पर विज्ञान और अंतरिक्ष एजेंसी के अभियानों के फायदों को रेखांकित करने वाले कार्यक्रमों को क्षेत्रीय भाषाओं के साथ-साथ अंग्रेजी में प्रसारित किया जाएगा।

सिवान ने कहा, 'भारतीय अंतरिक्ष मिशन और उसकी एप्लीकेशन की जानकारियां लोगों तक पूर्ण रूप से नहीं पहुंच रही हैं। चैनल के माध्यम से हमारा प्रयास अंतरिक्ष कार्यक्रम के फायदों से लोगों को जागरूक करना है।'

ये भी पढ़ें: फेसबुक ने फर्जी खातों पर लगाया लगाम, यूजर्स से की ऑथोराइजेशन की मांग

अंतरिक्ष एजेंसी का मकसद इस चैनल के माध्यम से भारतीय बच्चों और युवाओं के बीच वैज्ञानिक कठोरता विकसित करना भी है।

RELATED TAG: Isro, Space Channel,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो