वोडाफोन-आईडिया के विलय को मिली मंज़ूरी, एयरटेल को लगा झटका, 15 सालों बाद छिना नंबर 1 का ताज

वोडाफोन इंडिया और आईडिया सेल्युलर के बीच विलय को नेशनल कंपनी लॉ ट्राइब्यूनल (NCLT) ने मंजूरी दे दी है।

  |   Updated On : August 31, 2018 06:40 PM
वोडाफोन और आईडिया सेल्युलर (फाइल फोटो)

वोडाफोन और आईडिया सेल्युलर (फाइल फोटो)

नई दिल्ली :  

वोडाफोन इंडिया और आईडिया सेल्युलर के बीच विलय को नेशनल कंपनी लॉ ट्राइब्यूनल (NCLT) ने मंजूरी दे दी है। दूरसंचार विभाग (डीओटी) की ओर से विलय की अनुमति मिलने के बाद एनसीएलटी ने इसे अपनी मंजूरी प्रदान की है।  इस मंजूरी के बाद प्रस्तावित नाम 'वोडाफोन आईडिया लिमिटेड' के साथ यह देश की सबसे बड़ी मोबाइल सर्विस ऑपरेटर हो हो गई है। इसके साथ ही 15 सालों से देश की सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी को झटका लगा है। एयरटेल पहले पायदान से खिसक गया है। कंपनी नंबर 1 का दर्जा खो चुकी है। वोडाफोन-आईडिया ने एक संयुक्त बयान में विलय की खबर पर मुहर लगाई। बयान में दावा किया गया है कि नई कंपनी 40 करोड़ से ज्यादा ग्राहकों के साथ देश की सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी बन गई है।

वोडाफोन इंडिया और आदित्य बिरला समूह की कंपनी आडिया सेल्युलर ने 20 मार्च 2017 को अपने बहु प्रतीक्षित विलय की घोषणा की थी। आदित्य बिरला समूह के अध्यक्ष कुमार मंगलम बिरला विलय के बाद एकीकृत कंपनी के गैर-कार्यकारी अध्यक्ष होंगे, जबकि वोडाफोन के वर्तमान मुख्य संचालन अधिकारी बालेश शर्मा मुख्य कार्यकारी होंगे।

बयान के अनुसार, 'विलय से सालाना 14,000 करोड़ रुपये की आय सृजित होने का अनुमान है।' कंपनी का शुद्ध कर्ज 30 जून 2018 को 1,09,200 करोड़ रुपये था। इस विलय के साथ दो लाख मोबाइल साइट और करीब 2.35 लाख किलोमीटर फाइबर के साथ 1,850 मेगाहर्ट्ज का व्यापक स्पेक्ट्रम पोर्टफोलियो होगा। इससे ग्राहकों को बातचीत और ब्रॉडबैंड के मामले में पहले से बेहतर सेवा मिल पाएगी। 

और पढ़ें: इंटरनेट पर स्थानीय भाषा को बढ़ावा देने के लिए Google ने की मुहिम तेज

विलय के बाद आइडिया सेल्यूलर की पेड शेयर कैपिटल बढ़कर 8,735.13 करोड़ रुपये होगी। हसमुख कपानिया आइडिया सेल्यूलर के प्रबंध निदेशक पद से 31 दिसंबर 2018 से हट गए हैं। लेकिन वह नई कंपनी में गैर-कार्यकारी निदेशक होंगे।

वोडाफोन और आइडिया सेल्यूलर के ग्राहकों की संख्या करीब 44.3 करोड़ है। वहीं भारती एयरटेल के ग्राहकों की संख्या 34.4 करोड़ है। वोडाफोन इंडिया और आइडिया सेल्यूलर ने इस बड़े सौदे की घोषणा मार्च 2017 में की थी।

First Published: Friday, August 31, 2018 05:41 PM

RELATED TAG: Vodafone, Airtel, Idea,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो