Breaking
  • कोलकाता टेस्ट: श्रीलंका के खिलाफ टीम इंडिया पहली पारी में 172 रनों पर ऑलआउट
  • अरुणाचल प्रदेश में भारत-चीन सीमा के पास भूकंप, रिक्टर स्केल पर 6.4 तीव्रता

फेसबुक ने शुरू की नई पहल, लोगों की मदद करने लाया 'डिजास्टर मैप'

  |  Updated On : November 09, 2017 11:31 PM
फेसबुक (फाइल)

फेसबुक (फाइल)

नई दिल्ली:  

भारत में प्राकृतिक आपदाओं के बाद समुदायों को दुरुस्त करने और तेजी से पुनर्निर्माण में मदद करने के मकसद से फेसबुक ने गुरुवार को देश में 'डिसास्टर मैप्स' फीचर में नए उपायों की शुरुआत की।

फेसबुक डिजास्टर मैप्स से एक डाटा बनाएगा और राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) और स्थायी पर्यावरण और पारिस्थितिकी विकास सोसाइटी (सीड्स) को उपलब्ध कराएगा। सीड्स आपदा राहतकार्यो में लगी एक गैर लाभकारी संस्था है।

डिजास्टर मैप्स को विश्व स्तर पर जून में पेश किया गया था। यह फीचर प्राकृतिक आपदाओं के दौरान आ रही दिक्कतों की सूचनाओं को इकठ्ठा कर और फेसबुक द्वारा एकत्रित आंकड़ों की मदद से राहतकार्यो में लगे संगठनों तक प्रेषित करता है।

और पढ़ें: गुरुग्राम रायन स्कूल में CBI का दावा- छात्र ने PTM टालने के लिए की थी प्रद्युम्न की हत्या

फेसबुक के भारत, दक्षिण और मध्य एशिया में कार्यक्रम के अध्यक्ष रितेश मेहता ने कहा कि आपदा के समय हमारा मंच जानकारी का एक बहुमूल्य स्रोत है। जिसमें सिक्योरिटी चेक फीचर से आप अपने दोस्तों और परिवार को यह बता सकते हैं कि आप सुरक्षित हैं। इसके साथ ही लोग फेसबुक को राहत कार्यो में दान देने के लिए भी इस्तेमाल कर रहे हैं।

फेसबुक के पहले वार्षिक 'आपदा प्रतिक्रिया शिखर सम्मेलन' में उपाय की घोषणा की गई। इस सम्मेलन में नीति निर्माताओं, विचारकों और मानवीय संगठनों ने भाग लिया।

और पढ़ें: गुरुग्राम रायन स्कूल में CBI का दावा- छात्र ने PTM टालने के लिए की थी प्रद्युम्न की हत्या

RELATED TAG: Facebook, Facebook Introduce Disaster Map, Disaster Map, People, Facebook New Feature,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS ओर Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो