logo-image

स्टूडेंट्स सावधान! अब एग्जाम ब्रेक में आएगी कमी, फरवरी की जगह मार्च में होंगी CBSE बोर्ड परीक्षाएं

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने मंगलवार को घोषणा करते हुए बताया कि कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं फरवरी 2018 से नहीं शुरू होगी। पहले इन बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन फरवरी माह के अंत में शरू होने वाला था।

Updated on: 22 Nov 2017, 02:08 PM

नई दिल्ली:

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने मंगलवार को घोषणा करते हुए बताया कि कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं फरवरी 2018 से नहीं शुरू होगी। पहले इन बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन फरवरी माह के अंत में शरू होने वाला था।

जिस कारण उत्तर पुस्तिकाओं को जांचने में किसी प्रकार की कोई समस्या या गड़बड़ी उत्पन्न न हो और साथ ही परीक्षा के परिणाम भी शीघ्र घोषित किये जा सकें। अब इसका आयोजन मार्च के पहले सप्ताह में शुरू होने के आसार हैं।

हालांकि इस दौरान बोर्ड अधिकारियों ने संकेत दिया था कि वे परीक्षा की अवधि कम करने और इसे 45 या 50 दिन की जगह एक महीने के अंदर करने का विचार कर रही हैं। इसका मतलब यह हो सकता है कि सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं के बीच कम ब्रेक दे सकती हो।

यह भी पढ़ें: अब 'वंदे मातरम विश्वविद्यालय' के नाम से जाना जाएगा DU का दयाल सिंह इवनिंग कॉलेज

इससे छात्रों को थोड़ी समस्या का सामना करना पड़ सकता हैं, उन्हें तैयारी के लिए अब कम समय ही प्राप्त होगा। इसके पीछे कारण बताया जा रहा है कि कुछ अधिकारियों का मानना था कि फरवरी में फाइनल एग्जाम के हिसाब से तैयारियां पूरी नहीं हैं।

कोर्स पूरा करना है, उसके बाद प्रैक्टिकल होने हैं। ऐसे में बोर्ड के अधिकारियों ने एकमत होकर मार्च में ही परीक्षा करवाने की सहमति दी।

हालांकि, बोर्ड ने पहले से ही पंजीकरण के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी है। अधिकारियों के अनुसार, 10वीं की परीक्षा मार्च 2018 में पूरी होने की संभावना है लेकिन 12वीं की परीक्षा का अप्रैल महीने के तीसरे हफ्ते तक खिंचने की संभावना है।

परीक्षाओं में दिख सकते हैं ये बड़े बदलाव

  • सीबीएसई में सात साल बाद दसवीं बोर्ड परीक्षाएं होंगी वापस शुरू
  • दसवीं में ग्रेडिंग के साथ दिख सकते हैं नम्बर भी
  • सीबीएसई की बारहवीं की परीक्षा में मॉडरेशन प्रणाली होगी खत्म
  • विश्वविद्यालय के हिंदी और अंग्रेजी विषय में स्नातक स्तर पर विद्यार्थियों को अलग-अलग पास होना होगा जरूरी

यह भी पढ़ें: सलमान खान ने आगरा विश्वविद्यालय से 35% अंकों से पास किया बीए, तस्वीर वायरल!