logo-image

SSC Recruitment 2023: MTS और हवलदार के पदों के लिए शुरु हुई आवेदन प्रक्रिया, इतने पदों पर होगी भर्ती

SSC MTS Recruitment 2023: दसवीं पास के लिए सरकारी नौकरी करने का शानदार मौका है. दरअसल, कर्मचारी चयन आयोग ने (SSC) ने एमटीएस परीक्षा 2023 के लिए आवेदन मांगे हैं.

Updated on: 01 Jul 2023, 02:44 PM

New Delhi:

SSC MTS Recruitment 2023: अगर आपने दसवीं पास किया है और सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं तो आपके लिए ये शानदार मौका हो सकता है. क्योंकि कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने मल्टी टास्किंग स्टाफ (MTS) और हलवदार भर्ती परीक्षा 2023 के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. नोटिफिकेशन के मुताबिक, इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 30 जून 2023 से शुरु हो चुकी है. इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने की आखिरी तारीख 21 जुलाई 2023 है. इस भर्ती के माध्यम से विभाग 1560 पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन करेगा. इस भर्ती के माध्यम से विभाग हवलदार, चपरासी, ऑफिस कर्मचारी, जमादार, जूनियर गेस्टेटनर ऑपरेटर, चौकीदार, सफाईवाला और माली के पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन करेगा.

शैक्षणिक योग्यता

इन पदों के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार का किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड/संस्थान/विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में दसवीं पास होना अनिवार्य है.

आयु सीमा

इनमें से कुछ पदों के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 साल और अधिकतम 25 साल होनी चाहिए. वहीं कुछ पदों के लिए उम्मीदारों की अधिकतम आयु 27 साल रखी गई है.

आवेदन शुल्क

सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों को 100/- रुपये आवेदन शुल्क देना होगा. जबकि अन्य सभी आरक्षित वर्ग और सभी वर्ग की महिला कर्मचारियों को कोई आवेदन शुल्क नहीं देना होगा.

ये भी पढ़ें: REET 2023 भर्ती के नोटिफिकेशन को लेकर आया लेटेस्ट अपडेट, तैयार कर लें डॉक्यूमेंट

महत्वपूर्ण तिथियां

आवेदन शुरु होने की तिथि
30 जून 2023

आवेदन करने की आखिरी तिथि
21 जुलाई 2023

चालान से फीस जमा करने की तिथि
24 जुलाई 2023

परीक्षा की संभावित तिथि
सितंबर में

कैसे करें आवेदन

जिन उम्मीदवारों को एसएससी एमटीएस परीक्षा 2023 के लिए आवेदन करने चाहते हैं उन्हें सबसे पहले कर्मचारी चयन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर  जाना होगा. जहां आपको न्यू रजिस्ट्रेशन करना पड़ेगा. जिन उम्मीदवारों को पहले ही रजिस्ट्रेशन करा लिया है वह अपनी लॉगइन आई और पासवर्ड के माध्यम से लॉगइन करना होगा. उसके बाद मांगी गई सभी डिटेल्स को भरकर अपना आवेदन पूर्ण करना होगा. जिसमें फोटो और सिग्नेचर को अपलोड करे के बाद फीस भरकर अपना आवेदन जमा करें और आखिर में अपने आवेदन का एक प्रिंट आउट भी निकाल लें.

ये भी पढ़ें: RPSC RAS 2023: राजस्थान में सरकारी नौकरी करने का शानदार मौका, 905 पदों के लिए हो रही भर्ती