logo-image

उत्तर प्रदेश में मंडी परिषद सचिव के पदों पर निकली बंपर भर्ती, जानें कब शुरू होंगे आवेदन

UPSSSC Recruitment 2024: अगर आप सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे है तो आपके लिये ये सुनहरा मौका हो सकता है.

Updated on: 28 Feb 2024, 01:27 PM

नई दिल्ली:

UPSSSC Recruitment 2024: सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए खुशखबरी है. दरअसल, उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) ने मंडी परिषद सचिव ग्रेड II (Mandi Parishad Sachiv) के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. नोटिफिकेशन के हिसाब से इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया 24 अप्रैल 2024 से शुरू होगी. इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार विभाग का आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. आवेदन प्रक्रिया 24 मई 2024 तक चलेगी. इस भर्ती के माध्यम से विभाग कुल 134 पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन करेगा. आवेदन से जुड़ी अन्य जानकारियां नीचे दी गई हैं.

ये भी पढ़ें: झारखंड हाईकोर्ट में निकली टाइपिस्ट और स्टेनोग्राफर के पदों पर बंपर भर्ती, ये है शैक्षिक योग्यता

शैक्षणिक योग्यता

उत्तर प्रदेश में मंडी परिषद सचिव ग्रेड II के पदों के लिए उम्मीदवार का पीईटी 2023 परीक्षा पास करना अनिवार्य है. इसके साथ ही उम्मीदवार ने किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान, विश्विद्यालय से कृषि विज्ञान विषय के साथ स्नातक की परीक्षा पास की हो. या एग्रीकल्चर मार्केटिंग, साइंस, कॉमर्स, इकोनोमिक्स, या एग्रीकल्चर इकोनोमिक्स में स्नातक किया हो. 

आयु सीमा

इन पदों के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम आयु 40 वर्ष रखी गई है. वहीं आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में सरकारी नियमों के तहत छूट देने का प्रावधान है. 

ये भी पढ़ें: PNB SO Recruitment: आवेदन के लिए 24 घंटे से भी कम का बचा है समय, फटाफट भरें फॉर्म

आवेदन शुल्क

सभी वर्ग (सामान्य, ओबीसी, ईडब्ल्यूएस) और दिव्यांगजनों को 25 रुपये आवेदन शुल्क के रूप में अदा करने होंगे.

पदों की संख्या और विवरण

पदों की कुल संख्या 134 है. इनमें सामान्य वर्ग के लिए 54, ईडब्ल्यूएस वर्ग के लिए 13, ओबीसी वर्ग के लिए 37, एससी के लिए 28 और एसटी वर्ग के लिए दो पद आरक्षित हैं.

ये भी पढ़ें: नर्सिंग ऑफिसर के पदों पर यहां निकली बंपर भर्ती, जल्द करें आवेदन

कैसे करें आवेदन

आवेदन करने के लिए सबसे पहले उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट https://upsssc.gov.in/Default.aspx पर जाएं. यहां कैंडिडेट रजिस्ट्रेशन वाले लिंक पर क्लिक करें. इसके बाद मंडी परिषद सचिव ग्रेड II रिक्रूटमेंट वाले लिंक पर क्लिक करें फॉर्म को भरें. मांगी गई सभी जानकारी, फोटो और सिग्नेचर अपलोड करें और फीस जमा कर फॉर्म को सबमिट कर दें. आखिर में फॉर्म का एक प्रिंटआउट जरूर निकाल लें.