logo-image

UP PCS 2024 के लिए आवेदन शुरु, इतने पदों पर होगी भर्ती

UPPSC UP PCS 2024: उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की पीसीएस 2024 परीक्षा के लिए एक जनवरी 2024 से आवेदन शुरु हो गए. उम्मीदवार 29 जनवरी 2024 तक आवेदन कर सकते हैं.

Updated on: 01 Jan 2024, 03:01 PM

नई दिल्ली:

UPPSC UP PCS 2024: अगर आप यूपी पीसीएस की तैयारी कर रहे हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि, उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (UPPSC) ने पीसीएस-2024 के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. नोटिफिकेशन के मुताबिक, यूपी पीसीएस 2024 के लिए आवेदन प्रक्रिया 1 जनवरी 2024 से शुरु हो गई है. इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन होने की वजह से उम्मीदवार ऑफलाइन या किसी अन्य माध्यम से आवेदन न करें. ऐसे आवेदनों को रद्द कर दिया जाएगा.

ये भी  पढ़ें: दसवीं से स्नातक डिग्री धारकों के लिए इन पदों पर निकली बंपर भर्ती, जल्द करें आवेदन

इस बार उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग पीसीएस परीक्षा के माध्यम से कुल 220 उम्मीदवारों का अलग-अलग पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन करेगा. बता दें कि इस परीक्षा के माध्यम से यूपी लोक सेवा आयोग एसडीएम और डीएसपी के अलावा सब रजिस्ट्रार ट्रांसपोर्ट, बेसिक शिक्षा अधिकारी, जिला ऑडिट ऑफिसर, सीनियर लेक्चरर समेत अन्य पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन करेगा. आवेदन करने की अंतिम तारीख 29 जनवरी 2024 रखी गई है. आवेदन से जुड़ी अन्य जानकारियां नीचे दी गई हैं.

शैक्षणिक योग्यता

यूपी पीसीएस 2024 की परीक्षा में शामिल होने के लिए उम्मीदवार का किसी भी विश्वविद्यालय, संस्थान से किसी भी विषय में स्नातक होना अनिवार्य है.

ये भी  पढ़ें: दसवीं पास के लिए यहां निकली नौकरी, मिलेगी एक लाख से ज्यादा सैलरी, जल्द करें आवेदन

आयु सीमा

पीसीएस की परीक्षा में शामिल होने के लिए उम्मीदवार की आयु न्यूनतम 21 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष रखी गई है.

आवेदन शुल्क

सामान्य और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 125 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा. जबकि एससी/एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को 65 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा. जबकि दिव्यांगजनों को 25 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा.

ये भी  पढ़ें: यूपी पुलिस में कम्प्यूटर ऑपरेटर के पदों पर निकली बंपर भर्ती, ये हैं शैक्षिक योग्यता

कैसे करें आवेदन

आवेदन करने के लिए सबसे पहले उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (UPPSC) की आधिकारिक वेबसाइट uppsc.up.nic.in पर जाएं. उसके बाद सबसे पहले रजिस्ट्रेशन करें और उसके बाद सभी जानकारियां दर्ज कर फॉर्म को पूरी तरह से भर लें. फॉर्म की फीस जमा करें और उसके बाद सबमिट कर दें. अंत में फॉर्म का एक प्रिंटआउट जरूर निकाल लें.

ये भी  पढ़ें: बिहार विधानसभा सचिवालय में निकली बड़ी संख्या में भर्ती, ये है शैक्षिक योग्यता