logo-image

ESIC में इन पदों पर निकली बंपर भर्ती, ये है शैक्षिक योग्यता और आवेदन का तरीका

ESIC Recruitment 2023: अगर आप भी सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. दरअसल, कर्मचारी भविष्य निधि (ESIC) ने कई पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं. इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया 1 अक्टूबर से शुरू हो गई है.

Updated on: 03 Oct 2023, 02:12 PM

New Delhi:

ESIC Recruitment 2023: नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है. क्योंकि कर्मचारी भविष्य निधि (ESIC) ने ग्रुप सी के कई पदों के लिए आवेदन मांगे हैं. इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया 1 अक्टूबर 2023 से शुरू हो गई है. इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सलेक्शन (IBPS) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. आवेदन प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन है. इसलिए उम्मीदवार ऑफलाइन या फिर किसी अन्य माध्यम से आवेदन करने की गलती न करें.

ये भी पढ़ें: Railway Jobs: रेलवे में 3115 पदों पर निकली भर्ती, ये है भर्ती से जुड़ी पूरी डिटेल

ऐसे आवेदन को निरस्त कर दिया जाएगा या फिर स्वीकार नहीं किया जाएगा. आवेदन करने की आखिरी तारीख 30 अक्टूब 2023 है. इस भर्ती के माध्यम से कर्मचारी राज्य बीमा निगम ग्रुप सी के तहत पैरामेडिकल के 1000 से ज्यादा पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन करेगा. आवेदन से जुड़ी अन्य जानकारियां नीचे दी गई हैं.

शैक्षणिक योग्यता

इन पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार ने किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान, विश्वविद्यालय, मेडिकल कॉलेज से नर्सिंग में डिग्री या डिप्लोमा किया हो. शैक्षणिक योग्यता के संबंध में अधिक जानकारी के लिए विभाग द्वारा जानी नोटिफिकेशन देखें.

ये भी पढ़ें: यहां निकली 12वीं पास के लिए 11000 से ज्यादा पदों पर भर्ती, जल्द करें आवेदन

आयु सीमा

इन पदों के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम आयु 35 वर्ष होनी चाहिए. वहीं आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में नियमानुसार छूट दी जाएगी.

आवेदन शुल्क

सामान्य या अनारक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को 850 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा. जबकि एससी, एसटी, पीडब्ल्यूबीडी, महिला या पूर्व सैनिकों को 250 रुपये आवेदन शुल्क के रूप में देने होंगे.

ये भी पढ़ें: CTET Exam December 2023: सीटेट 2023 की तैयारी कर रहे कैंडिडेट के लिए खुशखबरी, आया बड़ा अपडेट

पदों की संख्या और विवरण

इस भर्ती के माध्यम से विभाग बिहार में 64 पद, चंडीगढ़ और पंजाब में 29 पद, छत्तीसगढ़ में 23 पद, दिल्ली एनसीआर में 275 पद, गुजरात में 72 पद, हिमाचल प्रदेश में 6 पद, जम्मू और कश्मीर में 9 पद, झारखंड में 17 पद, कर्नाटक में 57 पद, केरल में 12, मध्य प्रदेश में 13, महाराष्ट्र में 71, उत्तर पूर्व में 13, ओडिशा में 28, राजस्थान में 125, तमिलनाडु में 56, तेलंगाना में 70, उत्तर प्रदेश में 44, उत्तराखंड में 9 और पश्चिम बंगाल में 42 पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन करेगा.

ये भी पढ़ें: यहां निकली 1100 से ज्यादा पदों पर भर्ती, जानिए क्या है शैक्षिक योग्यता और आवेदन का तरीका

कैसे करें आवेदन

आवेदन करने के लिए सबसे पहले इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सलेक्शन की आधिकारिक वेबसाइट https://ibpsonline.ibps.in/esicjan23/ पर जाएं. उसके बाद यहां न्यू रजिस्ट्रेशन वाले ऑप्शन पर क्लिक करें. फिर नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आदि दर्ज कर रजिस्ट्रेशन कर लें. उसके बाद फॉर्म को पूरा भरें. मांगे गए सभी डॉक्यूमेंट अपलोड करें और फॉर्म की फीस जमा करें. अंत में फॉर्म को सबमिट कर दें. इसके बाद इसकी एक प्रति जरूर निकाल लें.