logo-image

CBSE CTET 2023 Exam : सीटेट एग्जाम 20 अगस्त को, इस दिन से डाउनलोड करें एडमिट कार्ड

CBSE CTET 2023 Exam : अगर आप सीटेट एग्जाम के लिए आवेदन किए हैं तो अभी से ही तैयारी में जुट जाएं. सीटेट परीक्षा 2023 के लिए एडमिट कार्ड को लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है.

Updated on: 28 Jul 2023, 05:20 PM

नई दिल्ली:

CBSE CTET 2023 Exam : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की ओर से इस साल 20 अगस्त को सीटेट की परीक्षा आयोजित कराई जाएगी. देश भर के कई परीक्षा केंद्रों पर सीटेट के एग्जाम कराएंगे. इसके लिए आवदेन करने वाले अभ्यर्थियों को अब एडमिट कार्ड का इंजतार है. इसे लेकर सीबीएसई की ओर से एक बड़ा अपडेट सामने आया है. केंद्रीय स्कूल या नवोदय विद्यालय में निकलने वाली शिक्षक भर्तियों में बैठने से पहले आपको सीटेट एग्जाम पास करना जरूरी है. 

अगर आप टीचर की भर्ती की तैयारी कर रहे हैं तो सीबीएसई की ओर से साल में दो बार आपके लिए सीटेट की परीक्षा कराई जाती है. किसी भी टीचर भर्ती के लिए सीटेट परीक्षा पास होना अनिवार्य है. इसके बाद ही आप केंद्रीय स्तर के विद्यालयों में निकलने वाली शिक्षक भर्ती में बैठक सकेंगे. कई राज्यों में भी शिक्षक भर्ती के लिए सीटेट मांगा जाता है. आइये बात कर करते हैं कि 20 अगस्त को होने वाली सीटेट परीक्षा के बारे में...

सीटेट एग्जाम के 15 दिन पहले एडमिट कार्ड आ जाएंगे. इसके लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट  ctet.nic.in पर नजर बनाए रखें. उम्मीद है कि अगस्त महीने के पहले हफ्ते से अभ्यर्थी सीटेट के एडमिड कार्ड ctet.nic.in पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं. हालांकि, सीबीएसई की ओर से एडमिट कार्ड जारी करने की कोई तारीख घोषित नहीं की गई है, लेकिन हर बार सीटेट परीक्षा के 15 दिन पहले प्रवेश पत्र आ जाते हैं. आपको बता दें कि सीटेट एग्जाम में दो पेपर कराए जाते हैं. पहला पेपर पहली से लेकर 5वीं तक पढ़ाने वाले अभ्यर्थियों के लिए होता है तो वहीं दूसरा पेपर 6वीं से लेकर 8वीं कक्षा तक पढ़ाने के लिए होता है.  

अभ्यर्थी ऐसे डाउनलोड कर सकेंगे एडमिट कार्ड

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाएं
  • वहां सीटेट एडमिट कार्ड का लिंक नजर आएगा, जिसपर क्लिक करें. 
  • एडमिड कार्ड डाउनलोड करने के लिए पूछे गए डिटेल्स डालें.
  • इसके बाद आपके सामने सीटेट 2023 का एडमिट कार्ड खुलकर आ जाएगा.
  • सीटेट एडमिट कार्ड की एक कॉपी डाउनलोड कर लें.