logo-image

भारतीय नौसेना में नौकरी करने का शानदार मौका, ये है शैक्षणिक योग्यता

Indian Navy Recruitment 2024: भारतीय नौसेना में कई पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है. आवेदन प्रक्रिया 24 फरवरी 2024 से शुरू होगी.

Updated on: 20 Feb 2024, 03:16 PM

नई दिल्ली:

Indian Navy Recruitment 2024: सरकारी नौकरी के साथ देश की सेवा करने का जज्बा रखने वाले युवाओं के लिए खुशखबरी है. दरअसल, भारतीय नौसेना (Indian Navy) ने शॉर्ट सर्विस कमीशन ऑफिसर के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी है. इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 24 फरवरी 2024 से शुरू होगी. इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन है इसलिए उम्मीदवार ऑफलाइन या फिर किसी अन्य माध्यम से आवेदन न करें. ऐसे आवेदनों को स्वीकार नहीं किया जाएगा. आवेदन करने की अंतिम तिथि 10 मार्च 2024 रखी गई है. इस भर्ती के माध्यम से विभाग कुल 254 पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन करेगा. आवेदन और भर्ती से संबंधित सभी जानकारियां नीचे दी गई हैं.

पद नाम और शैक्षणिक योग्यता

सामान्य सेवा एक्स (GS) के पदों के लिए उम्मीदवार का कम से कम 60 फीसदी अंकों के साथ इंजीनियरिंग में डिग्री या बीटेक किया हो.
एयर ट्रैफिक कंट्रोल (ATC), नवल एयर ऑफिसर और पायलट के पदों के लिए उम्मीदवार का कम से कम 60 फीसदी अंकों के साथ दसवीं, बारहवीं के साथ 60 फीसदी अंकों के साथ बीई या बीटेक होना अनिवार्य है.
लॉजिस्टिक्स के पदों के लिए उम्मीदवार का न्यूनतम 60 फीसदी अंकों से साथ बीई या बीटेक या प्रथम श्रेणी में एमबीए, एमसीए या आईटीई में एमएससी किया हो.
नवल आर्मामेंट इंस्पेक्टर कैडर के पदों के लिए उम्मीदवार का इलेक्ट्रोनिक्स या फिजिक्स में मास्टर डिग्री, या कम से कम 60 फीसदी अंकों के साथ बीई या बीटेक किया हो. 

आयु सीमा

इस भर्ती में सभी पदों के लिए आयु सीमा अलग-अलग रखी गई है. जिसमें उम्मीदवार का जन्म 2 जनवरी 2000 से पहले और 1 जुलाई 2005 के बाद न हुआ हो.

आवेदन शुल्क

सभी पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया निःशुल्क है.

पदों की कुल संख्या और विवरण

इस भर्ती के माध्यम से विभाग कुल 254 पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन करेगा. जिमसें जनरल सर्विस एक्स के 50 पद, एयर ट्रैफिक कंट्रोल के 8 पद, नवल एयर ऑपरेशंस ऑफिसर के 18 पद, पायलट के 20 पद, लॉजिस्टिक्स के 30 पद, नवल आर्मामेंट इंस्पेक्टर कैडर के 10 पद शामिल हैं.

कैसे करें आवेदन

आवेदन करने के लिए सबसे पहले भारतीय नौसेना की आधिकारिक वेबसाइट https://www.joinindiannavy.gov.in/ पर जाएं. इसके बाद कैप्चा दर्ज कर वेबसाइट ओपन करें और ईमेल आईडी दर्ज कर रजिस्ट्रेशन कर लें. इसके बाद मांगी गई सभी जानकारियां दर्ज कर फॉर्म को भरें और सबमिट कर दें. इसके बाद फॉर्म का एक प्रिंटआउट जरूर निकाल लें.