logo-image

Chaitanya Mahaprabhu Jayanti 2024: कौन थे चैतन्य महाप्रभु, जानिए 2024 में कब है उनकी जयंती?

Chaitanya Mahaprabhu Jayanti 2024: चैतन्य महाप्रभु की जयंती 25 मार्च 2024 को होली के दिन भी मनाई जाएगी. चैतन्य महाप्रभु का जन्म संवत 1407 में फाल्गुन पूर्णिमा को होलिका दहन के दिन बंगाल के नवद्वीप (अब मायापुर) नामक गांव में हुआ था.

Updated on: 22 Mar 2024, 02:18 PM

नई दिल्ली:

Chaitanya Mahaprabhu Jayanti 2024: चैतन्य महाप्रभु (1486-1533) एक महान संत, भक्त और आध्यात्मिक गुरु थे. उनका जन्म 18 फरवरी 1486 को नवद्वीप, भारत में हुआ था. वे भगवान कृष्ण के परम भक्त थे और उन्होंने भक्ति आंदोलन को पुनर्जीवित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. 25 मार्च 2024 को चैतन्य महाप्रभु की 538वीं जयंती मनाई जाएगी. यह हिंदुओं के लिए एक महत्वपूर्ण त्योहार है और इसे पूरे भारत में धूमधाम से मनाया जाता है. चैतन्य महाप्रभु जयंती के अवसर पर, भक्त मंदिरों में जाते हैं और भगवान कृष्ण और चैतन्य महाप्रभु की पूजा करते हैं. वे भक्ति गीत गाते हैं, प्रवचन सुनते हैं और प्रसाद वितरित करते हैं. उनके जीवन और शिक्षाओं का हिंदू धर्म पर गहरा प्रभाव पड़ा है. वे आज भी लाखों लोगों के लिए प्रेरणा का स्रोत हैं. 

चैतन्य महाप्रभु जयंती पर क्या करें? 

नवद्वीप या किसी अन्य चैतन्य महाप्रभु मंदिर में जाएं. भगवान कृष्ण और चैतन्य महाप्रभु की पूजा करें. भक्ति गीत गाएं और प्रवचन सुनें. प्रसाद वितरित करें.

चैतन्य महाप्रभु की शिक्षाएं 

हरि नाम संकीर्तन: भगवान कृष्ण के नाम का जाप करना सबसे महत्वपूर्ण आध्यात्मिक अभ्यास है.

प्रेम भक्ति: भगवान कृष्ण के प्रति प्रेम और भक्ति से जीवन जीना चाहिए.

सर्वत्र कृष्ण दर्शन: भगवान कृष्ण को सर्वत्र विराजमान देखना चाहिए.

समानता: सभी जीव समान हैं और सभी को प्रेम और सम्मान के साथ व्यवहार करना चाहिए.

वैराग्य: सांसारिक मोह-माया से दूर रहना चाहिए और भगवान कृष्ण में अपना मन लगाना चाहिए.

निष्काम कर्म: फल की इच्छा किए बिना कर्म करना चाहिए.

सत्य और अहिंसा: सत्य बोलना और अहिंसा का पालन करना चाहिए.

क्षमा: दूसरों को क्षमा करना चाहिए.

दया: दयालु और दानशील होना चाहिए.

गुरु भक्ति: गुरु का सम्मान और आज्ञा पालन करना चाहिए.

चैतन्य महाप्रभु की शिक्षाएँ और उनका विचारधारा आज भी हमें उत्साहित करते हैं और उनका संदेश हमें दिखाता है कि भगवान के प्रेम में लोग एकता, प्रेम, और शांति का अनुभव कर सकते हैं. चैतन्य महाप्रभु, भारतीय समाज के प्रमुख संतों में से एक थे, जिन्होंने 15वीं सदी में वैष्णव भक्ति आंदोलन को अद्वितीय रूप से प्रभावित किया. उनका जन्म 1486 ईसा पूर्व में बंगाल के नबद्वीप में हुआ था. चैतन्य महाप्रभु का असली नाम विश्वम्बर था, जिन्होंने बाद में वैष्णव संत के रूप में प्रसिद्धि प्राप्त की. उनके भक्तिभावना, उत्साह, और प्रेम ने लोगों को अपने दिव्य प्रेम के साथ आत्मा के साथ संबंध स्थापित करने का मार्ग दिखाया. चैतन्य महाप्रभु ने कृष्ण भगवान की पूजा को अपने जीवन का माध्यम बनाया और सामाजिक बदलाव को प्रोत्साहित किया. उन्होंने कीर्तन, संगीत, और भगवद गीता के पाठ के माध्यम से भक्ति को फैलाया. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)