logo-image

क्या है बरसाना होली का इतिहास, जानें कहां मनाया जाता है त्योहार?

क्या आप इस होली मथुरा जा रहे हैं? यदि हां तो क्या आप बरसाना की होली में शामिल हो रहे हैं?

Updated on: 16 Mar 2024, 08:08 PM

नई दिल्ली:

क्या आपने बरसाना की होली के बारे में सुना है? अगर नहीं तो आज हम आपको भगवान कृष्ण की नगरी मथुरा जिले में मनाई जाने वाली होली के बारे में बताएंगे. बरसाना होली यह उत्तर प्रदेश के मथुरा जिले में स्थित ब्रज क्षेत्र में स्थित है और गोपीनाथ मंदिर के पास स्थित है, यहीं पर बरसाना होली बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है. इस होली में शामिल होने के लिए देश के कोने-कोने से लोग आते हैं. बरसाना होली का आयोजन गोपीनाथ मंदिर में किया जाता है, जो राधा कृष्ण के प्रेम का प्रमुख स्थल है.

इस महोत्सव का प्रारंभ चारों ओर अद्भुत रंग और ध्वनि के संग उत्साह के साथ होता है. अगर हम इसकी परंपरा और संस्कृति के बारे में बात करें तो  बरसाना होली में विशेष रूप से गोपियों और गोपालों की भावनाओं का उत्साहपूर्ण पर्व है. इसमें भगवान कृष्ण और उनकी प्रेमिका राधा के रंगों का खेल का प्रतीक माना जाता है.

ये भी पढ़ें- होली से पहले घर से निकाल दें ये 5 अशुभ चीजें, वरना पूरे साल होगी पैसों की दिक्कत!

कई दिनों तक चलता है
बरसाना होली का सबसे महत्वपूर्ण त्योहार 'लठमार होली' है, जो कुछ दिनों तक चलता है. इसमें महिलाएं पुरुषों को लाठियों से मारती हैं, जिसे रासलीला कहा जाता है. यह परंपरा गोपियों के उत्साह को दिखाने का एक माध्यम है और इसे उनके प्रेम में कृष्ण को पाने की अद्वितीय रूप से दृश्यमान कराने का भी एक माध्यम माना जाता है. बरसाना होली भारतीय संस्कृति का महत्वपूर्ण हिस्सा है और यहाँ पर आने वाले लाखों लोगों के लिए एक अनुपम अनुभव प्रदान करता है. इसमें धर्म, संस्कृति, और उत्साह का अद्वितीय मिलन होता है, जो इसे विशेष बनाता है

रंगों का खेल है ये होली
बरसाना होली एक रंगीन और उत्साहपूर्ण त्योहार है, जो भारतीय संस्कृति की विविधता और समृद्धि को दर्शाता है. इसके माध्यम से लोग नहीं सिर्फ रंगों का खेल खेलते हैं, बल्कि प्रेम और एकता की भावना को भी महसूस करते हैं. इस महोत्सव का महत्व अनूठा है और इसे प्रत्येक भारतीय के दिल में एक अलग जगह बनाई गई है.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)