logo-image

Vastu Tips For Home Foundation: घर की नीव रखते समय क्यों रखी जाती है नाग- नागिन मूर्ति, वास्तु शास्त्र में जानें इसका महत्व

Vastu Tips For Home Foundation: घर की नीव के लिए वास्तु में कई नियम बताए गए हैं. खास कर नाग नागिन का जोड़ा नीव रखते समय रखना कितना जरूरी है ये बहुत कम लोग जानते हैं.

Updated on: 27 Mar 2024, 06:42 PM

नई दिल्ली :

Vastu Tips For Home Foundation: नाग और नागिन को नए घर की नीव पर रखने की प्राचीन परंपरा है, जो कि हिंदू धर्म में अत्यधिक महत्वपूर्ण मानी जाती है. नाग और नागिन हिंदू धर्म में देवता के रूप में पूजे जाते हैं और उन्हें संसार की रक्षा और कल्याण का प्रतीक माना जाता है. इसलिए, नए घर की नीव पर नाग और नागिन को स्थापित करके घर को नजरबंद और सुरक्षित किया जाता है. नाग और नागिन का पूजन इन कारणों से किया जाता है, जैसे कि घर में सुरक्षा, समृद्धि, सौभाग्य, और स्थिरता का संदेश. इसके अलावा, नाग और नागिन को विवाहित जीवन में सुख और समृद्धि का प्रतीक माना जाता है. 

धार्मिक कारण: हिंदू धर्म में, नाग देवता को भगवान शिव का गण माना जाता है. नाग-नागिन रखने से घर में सुख-समृद्धि और भगवान शिव का आशीर्वाद प्राप्त होता है. नाग-नागिन को भूमि देवी का प्रतीक भी माना जाता है. नींव में नाग-नागिन रखने से भूमि देवी का सम्मान होता है और वे घर के निवासियों को आशीर्वाद देती हैं. वास्तु शास्त्र में, नाग-नागिन को वास्तु दोष दूर करने के लिए उपयोगी माना जाता है. नींव में नाग-नागिन रखने से घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश रुकता है और सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ता है.

नाग-नागिन को सौभाग्य का प्रतीक भी माना जाता है. नींव में नाग-नागिन रखने से घर में सुख-समृद्धि और सौभाग्य आता है. बुरी आत्माओं से बचाव होता है. नींव में नाग-नागिन रखने से घर में बुरी आत्माओं का प्रवेश रुकता है. नाग-नागिन को हमेशा घर के मुख्य द्वार के सामने या नींव के चारों ओर रखा जाता है. चांदी या पीतल की मूर्ति के रूप नाग-नागिन का जोड़ा नींव में रखा जा सकता है. 

मान्यता है कि नए घर की नीव पर नाग और नागिन को स्थापित करने से घर में शांति, सुख, और समृद्धि की प्राप्ति होती है. यह उन्हें घर की सुरक्षा और सुरक्षिति का आशीर्वाद देता है और घर के सदस्यों को खुशहाली और शांति पहुंचाता है.नए घर की नींव में नाग-नागिन रखने के पीछे कई धार्मिक, सांस्कृतिक और वैज्ञानिक कारण हैं.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Read Also: Chitragupta Puja 2024: भाई दूज पर चित्रगुप्त की पूजा क्यों की जाती है, जानें इसकी पूजा विधि और महत्व