logo-image

Swami Vivekananda thoughts : जीवन में ऊर्जा देंगें स्वामी विवेकानंद के ये 10 प्रेरक विचार

Swami Vivekananda thoughts: स्वामी विवेकानन्द के विचार आज भी हैं फायदेमंद ये हमें जीवन जीने का बेहतर तरीका प्रदान करते हैं और एक बेहतर इंसान बनने में मदद करते हैं.

Updated on: 05 Apr 2024, 12:42 PM

नई दिल्ली :

Swami Vivekananda thoughts:  स्वामी विवेकानंद का जन्म 12 जनवरी 1863, कोलकाता, भारत में हुआ और मृत्यु 4 जुलाई 1902, बेलूर मठ, हावड़ा में हुई. 1893 में शिकागो में आयोजित विश्व धर्म महासभा में भारत का प्रतिनिधित्व किया. रामकृष्ण मिशन और रामकृष्ण मठ की स्थापना की. वेदांत दर्शन और योग के प्रचार-प्रसार में महत्वपूर्ण योगदान दिया. भारत में युवाओं को प्रेरित करने और उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए प्रेरक भाषण दिए. स्वामी विवेकानंद के कुछ प्रसिद्ध विचार आज भी लोगों को प्रेरणा देते हैं. उन्होंने भारत को आधुनिक युग में प्रवेश करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. आइए जानते हैं उनके 10 ऐसे कोट्स जो जीवन में ऊर्जा भर देंगे. 

स्वामी विवेकानंद के 10 प्रसिद्ध कोट्स

  • उठो, जागो और तब तक मत रुको जब तक लक्ष्य न प्राप्त हो जाए. यह विचार हमें आत्मनिर्भर बनने और लक्ष्य प्राप्ति के लिए लगातार प्रयास करने के लिए प्रेरित करता है.
  • जो कुछ भी तुम सोचते हो, वही तुम बन जाते हो. यह विचार हमें सकारात्मक सोच रखने और अपने विचारों की शक्ति को समझने के लिए प्रेरित करता है.
  • कर्म ही जीवन का रहस्य है. यह विचार हमें कर्मठ बनने और कर्म के महत्व को समझने के लिए प्रेरित करता है.
  • बलवान बनो, बलवान बनो. यह विचार हमें शारीरिक और मानसिक रूप से मजबूत बनने के लिए प्रेरित करता है.
  • तुम्हारी आत्मा में ही ईश्वर का वास है. यह विचार हमें आत्म-विश्वास और आत्म-सम्मान की भावना विकसित करने के लिए प्रेरित करता है.
  • जिससे डर लगता है, वही पाप है. यह विचार हमें अपने डर का सामना करने और उनसे परे जाने के लिए प्रेरित करता है.
  • दूसरों की सेवा करना ही सबसे बड़ा धर्म है. यह विचार हमें परोपकारी और समाजसेवी बनने के लिए प्रेरित करता है.
  • तुम्हें कोई पढ़ा नहीं सकता है और न ही कोई आध्यात्मिक बना सकता है. तुमको सब कुछ खुद अंदर से सीखना है. यह विचार हमें आत्म-शिक्षा और आत्म-विकास के महत्व को समझने के लिए प्रेरित करता है.
  • उठो, जागो और अपने आप को ऊँचा उठाओ. यह विचार हमें आत्म-उत्थान और आत्म-सुधार के लिए प्रेरित करता है.
  • जिसके मन में विश्वास है, वह सब कुछ कर सकता है. यह विचार हमें आत्म-विश्वास और विश्वास की शक्ति को समझने के लिए प्रेरित करता है.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

यह भी पढ़ें:Guruwar Ke Upay: घर में नहीं टिकता धन को गुरुवार के दिन विष्णु जी के ये उपाय करें