logo-image

Surya Grahan 2024: क्या भारत में दिखेगा सूर्य ग्रहण, जानें कब लगेगा अगला ग्रहण

Surya Grahan 2024: इस साल का पहला सूर्य ग्रहण किस दिन देखा जा सकता है? क्या ये भारत में दिखेगा या नहीं? आइए जानते हैं इसके बारे में सबकुछ

Updated on: 29 Mar 2024, 04:03 PM

New Delhi:

Surya Grahan 2024: सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse) एक घटना है जब चंद्रमा धरती और सूर्य के बीच आकर धरती के उस हिस्से को ढँक लेता है जो चंद्रग्रहण के दौरान सूर्य की किरणों को पूरी तरह से बंद कर देता है. यह घटना धरती पर उत्पन्न होती है जब सूर्य, चंद्रमा और धरती एक सीधी रेखा पर आते हैं, जिसके कारण चंद्रमा सूर्य की किरणों को रोक लेता है. इस बार पूर्ण सूर्य ग्रहण लगने वाला है. जब चंद्रमा सूर्य को पूरी तरह से ढक लेता है, तो उसे पूर्ण सूर्य ग्रहण कहा जाता है. इस दौरान, सूर्य की किरणें पूरी तरह से बंद हो जाती हैं और धरती पर तबाही की रोशनी (Corona) को देखा जा सकता है. सूर्य ग्रहण के समय धरती पर सूर्य की तपन दिन के दौरान बंद हो जाती है, जिससे वातावरण में ठंडक महसूस होती है और अन्य चमकीले विद्युतीय विकास होते हैं. सूर्य ग्रहण का वैज्ञानिक अध्ययन और उसके प्रभावों की समझ वैज्ञानिक और ज्योतिषीय दोनों क्षेत्रों में महत्वपूर्ण है.

कितने बजे से कितने बजे तक लगेगा सूर्य ग्रहण ? 

8 अप्रैल 2024 को पूर्ण सूर्य ग्रहण लगेगा जो रात 09 बजकर 12 मिनट से देर रात 01 बजकर 25 मिनट तक रहेगा. 

ग्रहण का प्रारंभ: 20:15 UTC (01:45 IST)
पूर्ण ग्रहण का प्रारंभ: 21:55 UTC (03:25 IST)
पूर्ण ग्रहण का अंत: 22:23 UTC (03:53 IST)
ग्रहण का अंत: 23:54 UTC (05:24 IST)

कहां दिखेगा: उत्तरी अमेरिका, मध्य अमेरिका, और दक्षिण अमेरिका के कुछ हिस्सों में दिखाई देगा.

क्या भारत मे दिखेगा सूर्य ग्रहण 2024 ? 

8 अप्रैल 2024 को लगने वाला पूर्ण सूर्य ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा. यह ग्रहण उत्तरी अमेरिका, मध्य अमेरिका और दक्षिण अमेरिका के कुछ हिस्सों में दिखाई देगा.

कब लगेगा अगला सूर्य ग्रहण ?

भारत में अगला सूर्य ग्रहण 2025 में दिखाई देगा. यह 2 अक्टूबर 2025 को लगेगा और यह भारत के कुछ हिस्सों में दिखाई देगा. सूर्य ग्रहण तब होता है जब चंद्रमा सूर्य और पृथ्वी के बीच आ जाता है और सूर्य की रोशनी को पृथ्वी तक पहुंचने से रोकता है. सूर्य ग्रहण केवल अमावस्या के दिन ही हो सकता है. सूर्य ग्रहण को नंगी आंखों से देखना खतरनाक होता है. सूर्य ग्रहण को देखने के लिए विशेष चश्मे या फिल्टर का उपयोग करना चाहिए.

सूर्य ग्रहण एक ज्योतिषीय घटना भी है. ज्योतिषियों का मानना ​​है कि सूर्य ग्रहण का कुछ लोगों के जीवन पर प्रभाव पड़ सकता है. यदि आप सूर्य ग्रहण के ज्योतिषीय प्रभावों के बारे में जानना चाहते हैं, तो आपको ज्योतिषी से सलाह लेनी चाहिए.

Also Read: Manglik Dosh Remedies: मांगलिक दोष से राहत दिलाएंगे ये उपाय, मिलेगी सभी समस्याओं से मुक्ति

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)