logo-image
लोकसभा चुनाव

Surya Grahan 2024: 50 साल बाद लगने जा रहा है ऐसा दुर्लभ सूर्य ग्रहण, जानें भारत में दिखाई देगा या नहीं

Surya Grahan 2024 Kab Hai: ज्योतिष के अनुसार साल 2024 पहला सूर्य ग्रहण चैत्र नवरात्रि के शुरू होने से एक दिन पहले यानि की चैत्र अमावस्या पर लगेगा. आइए जानते हैं कि साल 2024 का पहला सूर्य ग्रहण कब लगेगा.

Updated on: 08 Apr 2024, 11:51 AM

नई दिल्ली:

Surya Grahan 2024 Kab Hai: सूर्य ग्रहण एक खगोलीय घटना माना जाता है. लेकिन धर्म और ज्योतिष शास्त्र में इसका अलग महत्व है. इस साल सूर्य ग्रहण चैत्र नवरात्रि के शुरू होने से एक दिन पहले लगने जा रहा है. इस बार सूर्य ग्रहण पर चैत्र अमावस्या भी है. आपको बता दें कि यह एक पूर्ण सूर्य ग्रहण होगा जो मीन राशि और रेवती नक्षत्र में लगेगा. ऐसे में आइए जानते हैं कि साल 2024 का पहला सूर्य ग्रहण कब लगेगा. साथ ही जानिए यह ग्रहण भारत में दिखाई देगा या नहीं.  

साल 2024 का पहला सूर्यग्रहण (Surya Grahan 2024)

ज्योतिष के अनुसार साल 2024 पहला सूर्य ग्रहण चैत्र नवरात्रि के शुरू होने से एक दिन पहले यानि की चैत्र अमावस्या पर लगेगा. बता दें कि 8 अप्रैल 2024 दिन सोमवार को चैत्र अमावस्या है और इसी दिन साल का पहला सूर्य ग्रहण लगेगा. हालांकि यह  ग्रहण भारत में दिखाई नहीं दिखेगा. इसलिए इसका सूतक काल मान्य नहीं होगा. 

सूर्यग्रहण कहां-कहां देगा दिखाई ? 

यह ग्रहण पश्चिमी एशिया, दक्षिणी-पश्चिम यूरोप, ऑस्ट्रेलिया, अफ्रीका, उत्तरी अमेरिका, दक्षिणी अमेरिका, अटलांटिक महासागर, उत्तरी ध्रुव और दक्षिणी ध्रुव में दिखाई देगा. आपको बता दें कि यह सूर्य ग्रहण पूर्ण सूर्य ग्रहण होगा. 

सूर्यग्रहण का समय

ज्योतिष के अनुसार साल 2024 का पहला सूर्य ग्रहण रात 09 बजकर 12 मिनट से शुरू होगा और मध्यरात्रि 01 बजकर 25 पर समाप्त होगा. इस ग्रहण की कुल अवधि करीब 5 घंटे 25 मिनट की होगी. ऐसा कहा जा रहा है कि करीब 50 साल बाद इतने लंबे समय तक सूर्य ग्रहण रहेगा.  

  50 साल बाद लगेगा लंबा सूर्य ग्रहण

साल 2024 का पहला सूर्य ग्रहण सबसे लंबा होने वाला है. ग्रहण वाले दिन चंद्रमा धरती से सिर्फ 3,60,000 किलोमीटर की दूरी पर होगा. इसलिए इस दिन चंद्रमा का आकार सामान्य से थोड़ा बड़ा दिखाई देगा और इस दौरान धरती पर अंधेरा छाया रहेगा. आपको बता दें कि इससे पहले ऐसा सूर्य ग्रहण साल 1973 में दिखाई दिया था. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

यह भी पढ़ें - 

Somvati Amavasya 2024 Date: सोमवती अमावस्या के दिन लगेगा सूर्य ग्रहण, जानें क्या करें क्या ना करें