logo-image

Surya Dev Puja Vidhi: सूर्य देव को जल चढ़ाने का सही तरीका क्या है? इस दौरान जरूर पढ़ें ये मंत्र

Surya Dev Puja Vidhi: मान्यता है कि अगर आप सच्ची भक्ति और सही विधि के साथ सूर्य देव की पूजा करेंगे और उन्हें जल अर्पित करेंगे तो इससे आपकी सभी परेशानियां दूर हो सकती हैं. आइए जानते हैं सूर्य देव को जल देने का सही तरीका क्या है.

Updated on: 02 Dec 2023, 06:11 PM

नई दिल्ली :

Surya Dev Puja Vidhi: हिंदू धर्म में रविवार का दिन सूर्य देव को समर्पित होता है. ऐसी मान्यता है कि इस दिन सूर्य देव की विधि-विधान के साथ पूजा करने से आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी हो सकती हैं. इसके साथ ही इससे सूर्य ग्रह भी मजबूत होता है. कहा जाता है कि रविवार के दिन सूर्य देव की पूजा करने के साथ ही उन्हें जल चढ़ाने से जातक को लाभ ही लाभ मिलता है. लेकिन सूर्य देव की पूजा करते समय कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना उचित है ताकि पूजा सही रूप से हो और आप उनकी कृपा प्राप्त कर सकें. क्योंकि पूजा का फल तब ही आपको मिलेगा जब आप सूर्य देव की पूजा सही तरीके से करें.ऐसे में आज हम आपको बताएंगे की सूर्य देव को जल चढ़ाने का सही तरीका क्या है? साथ ही आपको बताएंगे कि सूर्य की पूजा के दौरान आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.  

सूर्य देव को जल देने का सही तरीका क्या है?

1. सूर्य देव को जल हमेशा सुबह स्नान करने के साफ कपड़े धारण करके ही देना चाहिए. सूर्य देव को जल देने के लिए हमेशा तांबे के लोटे का ही इस्तेमाल करें. इससे जल देना बेहद शुभ माना जाता है. 

2. मान्यता है कि सूर्य देव को नियमित रूप से जल अर्पित करने से जातक की कुंडली में सूर्य की स्थिति मजबूत होती है. इसलिए ऐसा कहा जाता है कि जिनकी कुंडली में सूर्य कमजोर स्थिति में हैं तो उन्हें सूर्य देव को जल जरूर चढ़ाना चाहिए. 

3. इस बात का ध्यान रखें कि सूर्य देव को जल हमेशा सूर्योदय होने के एक घंटे के अंदर ही चढ़ा देना चाहिए. इससे शुभ फलों की प्राप्ति होती है. 

4. सूर्य देव को जल देने के बाद तीन बार परिक्रमा करने के बाद धरती को प्रणाम करना चाहिए. ऐसा करना बेहद ही शुभ माना जाता है.

5. सू्य देव को जल अर्पित करते समय सूर्य देव के मंत्रों का जाप जरूर करना चाहिए. सूर्य देव जल देने से पहले इसमें फूल और चंदन जरूर मिलाएं. उसके बाद ही जल अर्पित करें. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)