logo-image

देशभर में धूमधाम से मनाई गई श्रीकृष्ण जन्माष्टमी, सामने आए मनमोहक दृश्य

इस खास मौके पर मथुरा और वृन्दावन को दुल्हन की तरह सजाया गया था, जो काफी भव्य लग रहा था

Updated on: 08 Sep 2023, 12:05 AM

highlights

  • वृन्दावन से कई दिल छू लेने वाले दृश्य सामने आए हैं
  • मथुरा और वृन्दावन को दुल्हन की तरह सजाया गया
  • मंदिर परिसर के अंदर लाइटें लगाई गई थीं

नई दिल्ली:

देशभर में आज श्री कृष्ण जन्माष्टमी धूमधाम से मनाई गई. कन्हैया लाल के दर्शन के लिए देश के सभी कृष्ण मंदिरों में लाखों कृष्ण भक्तों की भीड़ लगी रही. वहीं वृन्दावन से कई दिल छू लेने वाले दृश्य सामने आए हैं, जहां भक्त कृष्ण की भक्ति में खुद को भूलकर गोपाल के हो गए. इस खास मौके पर मथुरा और वृन्दावन को दुल्हन की तरह सजाया गया था, जो काफी भव्य लग रहा था. कन्हैया लाल के जन्मोत्सव पर वृन्दावन की सड़कें खचाखच भरी रहीं. इसके अलावा मथुरा में भगवान श्रीकृष्ण के जन्मस्थान के गर्भगृह को जेल की तरह सजाया गया था.

इस खबर को भी पढ़ें- क्या कृष्ण भक्त मीरा ने अपने पति को दिया था धोखा, जानें मीराबाई की कहानी

दिल्ली के इस्कॉन मंदिरा का नजारा मनमोहक रहा
दिल्ली के नेहरू प्लेस स्थित इस्कॉन मंदिर का नजारा देखने लायक था. मंदिर पर पूरी तरह से लाइटिंग की गई थी. मंदिर में पानी के बीच स्थित भगवान कृष्ण की मूर्ति को अलग ही रूप दिया गया. उनके जन्मदिन के मौके पर पूरे इलाके को गुब्बारों से सजाया गया था. वही मंदिर परिसर के अंदर लाइटें लगाई गई थीं. यहां श्री कृष्ण लला का जन्मोत्सव बड़ी श्रद्धा से मनाया गया. हजारों श्रीकृष्ण भक्तों की भीड़ थी और भक्ति में डूबे कृष्ण भक्तों ने अपने आराध्य देव की पूजा-अर्चना की. 

गुजरात और महाराष्ट्र में दही-हांडी के कार्यक्रम हुए आयोजन
इसके साथ ही देश के कई हिस्सों में दही-हांडी फोड़ने की प्रतियोगिताएं आयोजित की गईं. गुजरात और महाराष्ट्र के कई इलाकों में दही-हांडी का कार्यक्रम बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया गया. वहीं गुजरात के द्वारिकाधीश मंदिर में भक्तों ने भगवान कृष्ण की झांकी निकाली. आपको बता दें कि कल देश के कई इलाकों में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी मनाई गई. हालाँकि आज के दिन मथुरा और वृन्दावन में भी जन्माष्टमी मनाई गई, इसी के चलते आज कई कृष्ण भक्तों ने भगवान की पूजा की और उनके जन्मदिन के अवसर पर व्रत भी रखा.