logo-image

Somvati Amavasya 2024: आज सोमवती अमावस्या पर लग रहा है सूर्य ग्रहण, अपनी समस्या अनुसार करें इन मंत्रों का जाप 

Somvati Amavasya 2024: 8 अप्रैल 2024 को सोमवती अमावस्या के दिन साल का पहला सूर्य ग्रहण लग रहा है. इस दिन कुछ विशेष मंत्रों का जाप करने से आप अपनी समस्याओं से मुक्ति पा सकते हैं और अपनी मनोकामनाओं को पूरा कर सकते हैं.

Updated on: 08 Apr 2024, 11:51 AM

नई दिल्ली :

Somvati Amavasya 2024: सोमवती अमावस्या 8 अप्रैल 2024 को है और इस दिन सूर्य ग्रहण भी लग रहा है. यह माना जाता है कि इस दिन किए गए मंत्र जाप और उपाय विशेष रूप से फलदायी होते हैं. अगर आप अपनी समस्या के अनुसार सही मंत्र का जाप सही विधि से करते हैं तो इस दौरान आपको उसका कई गुना लाभ मिलता है. मंत्र जाप हिन्दू धर्म में ध्यान, शांति और मन की स्थिरता के लिए होता है. मंत्र जाप के द्वारा व्यक्ति अपने मन को शुद्ध करता है, अध्यात्मिक ऊर्जा को उत्सर्जित करता है और अपने चेतन को उच्च स्तर पर पहुंचाता है. यह मानसिक और आध्यात्मिक स्थिति को स्थापित करने में मदद करता है, जो आत्मचिंतन, अध्ययन और मन की नियंत्रण क्षमता को बढ़ाता है. व्यक्ति अपने मन को नियंत्रित करके अपने उद्देश्यों तक पहुंचने में सहायता प्राप्त करता है. इससे मन की शक्ति, स्वयं विकास और आध्यात्मिक उत्थान होता है. तो आइए जानते हैं कि सोमवती अमावस्या पर पड़ने वाले सूर्य ग्रहण के दिन आपको किन मंत्रों को जाप करना चाहिए. 

1. धन और समृद्धि के लिए आप लक्ष्मी मंदिर में जाकर इस मंत्र का जाप कर सकते हैं. आप घर पर भी लक्ष्मी जी की प्रतिमा के सामने बैठकर इस मंत्र का जाप कर सकते हैं. बस ध्यान रखें कि कम से कम इस मंत्र का 108 बार जाप करें.

मंत्र: ॐ श्रीं ह्रीं क्लीं ऐं लक्ष्मी नमः

2. स्वास्थ्य के लिए आप सूर्योदय के समय सूर्य को जल अर्पित करते हुए इस मंत्र का जाप कर सकते हैं. आप घर पर भी सूर्य देव की प्रतिमा के सामने बैठकर इस मंत्र का जाप कर सकते हैं.

मंत्र: ॐ सूर्याय नमः

3. संतान प्राप्ति के लिए शिव मंदिर में जाकर या फिर घर पर भी शिवलिंग के सामने बैठकर इस मंत्र का जाप कर सकते हैं.

मंत्र: ॐ नमः शिवाय

4. शत्रुओं से बचाव के लिए इस दिन हनुमान मंदिर में जाएं या घर पर भी हनुमान जी की मुर्ति के सामने बैठकर इस मंत्र का जाप कर सकते हैं.

मंत्र: ॐ हनुमते नमः

5. विवाह में किसी तरह की बाधा आ रही है या फिर विवाह नहीं हो रहा तो आप सोमवती अमावस्या के दिन लगने वाले सूर्य ग्रहण पर माता पार्वती का ध्यान करें और उनके मंदिर में जाकर या मुर्ति के सामने बैठकर ये मंत्र जपें. 

मंत्र: ॐ पार्वतीपतये नमः

6. शिक्षा और ज्ञान के लिए आप सरस्वती देवी का ध्यान करें. उनके मंदिर में बैठकर इस दिन अगर आप मंत्र जाप करते हैं तो आपको इसका लाभ भी मिलता है. 

मंत्र: ॐ सरस्वती नमः

इन मंत्रों के अलावा, आप अपनी समस्याओं के अनुसार अन्य मंत्रों का भी जाप कर सकते हैं. वैसे आप सोमवती अमावस्या पर सूर्य ग्रहण के दौरान गरीबों और जरूरतमंदों को दान करते हैं तो इससे भी लाभ मिलता है. आप चाहें तो इस दिन सूर्योदय से पहले स्नान करें और इस दिन व्रत रखें. मंत्रों का जाप और उपाय करते समय आपको पूर्ण विधि-विधान का पालन करना चाहिए. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

यह भी पढ़ें: Katchatheevu: कच्चातिवु द्वीप का ये है धार्मिक इतिहास, हिंदू और मुस्लिमों के लिए है बेहद खास