logo-image

Shani Gochar 2023: नवरात्रि के पहले दिन शनि कर रहे राशि परिवर्तन, अगले 15 दिन इन 6 राशियों को झेलनी पड़ेगी परेशानी

Shani Gochar 2023: 15 अक्टूबर की सुबह शनि शतभिषा नक्षत्र से निकलकर धनिष्ठा नक्षत्र में प्रवेश करेंगे. शनि के इस नक्षत्र परिवर्तन से सभी 12 राशि वाले जातकों पर शुभ और अशुभ परिणाम देखने को मिलेंगे. जानें इस गोचर से आपकी राशि पर क्या असर होगा.

Updated on: 15 Oct 2023, 09:58 AM

नई दिल्ली:

Shani Gochar 2023: ज्योतिष के अनुसार, शारदीय नवरात्रि के पहले दिन और 15 अक्टूबर 2023 की सुबह शनि शतभिषा नक्षत्र से निकलकर धनिष्ठा नक्षत्र में प्रवेश करेंगे. फिर 24 नवंबर 2023 तक इसी धनिष्ठा नक्षत्र करते रहेंगे. बता दें कि फिलहाल शनिदेव इस समय अपनी ही राशि कुंभ में विराजमान हैं. वैदिक ज्योतिष के अनुसार धनिष्ठा नक्षत्र का स्वामी मंगल है और शनि-मंगल के बीच घोर शत्रुता है. ऐसे में शनि का गोचर जहां कुछ राशियों के लिए शुभ साबित होगा तो वहीं कुछ राशियों के लिए अशुभ. तो चलिए जानते हैं कि शनि के इस राशि परिवर्तन आपकी राशि पर क्या प्रभाव पड़ने वाला है. 

1. मेष राशि (Aries)

आपको जीवन में आगे बढ़ने के अपार अवसर मिलेंगे. आपकी करियर संबंधी इच्छाएं पूरी होंगी और नौकरी से संबंधित कोई शुभ समाचार सुनने को मिलेगा. आपकी वित्तीय स्थिति में सुधार होगा. आपके रिश्ते में मिठास आएगी. यदि आप अविवाहित हैं तो नए रिश्ते की संभावना बन रही है. शादीशुदा लोग अपने परिवार को बढ़ाने की योजना बना सकते हैं. शनिदेव की कृपा से आपको हर काम में सफलता मिलेगी. 

2. वृषभ राशि (Taurus)

यह गोचर आपके लिए फलदायी साबित होगी. आपकी ज़िम्मेदारियां बढ़ेगी. आपको नई भूमिकाएं और पद संभालने के लिए तैयार रहना चाहिए. आप सभी काम समय पर खत्म करें. प्रॉपर्टी में निवेश लाभदायक रहेगा. शनिदेव की कृपा बरसेगी.

3. मिथुन राशि (Gemini)

शनि के धनिष्ठा नक्षत्र में प्रवेश करने से मिथुन राशि के लोगों का सभी सपना पूरा होगा. चौतरफा बदलाव के आसार हैं और आपको आगे बढ़ना स्वीकार करना होगा. आपको नौकरी का नया अवसर मिलेगा. रिश्ते में मिठास बनी रहेगी और परिवार के साथ यात्रा के योग है. स्वास्थ्य का ध्यान रखें इसे नजरअंदाज न करें वरना परेशानी हो सकती है. 

4. कर्क राशि  (Cancer)

 कर्क राशि वाले जातकों को इस गोचर के दौरान कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. आर्थिक नुकसान हो सकता है. दोस्तों के साथ वाद-विवाद बढ़ सकता है. आपमें से कुछ लोगों को काम के लिए विदेश जाने का अवसर मिल सकता है. स्वास्थ्य के मोर्चे पर सावधान रहें क्योंकि आपको कुछ परेशानी से गुजरना पड़ सकता है. कार्यस्थल पर परेशानी हो सकती है. 

5. सिंह राशि (Leo)

धनिष्ठा नक्षत्र में शनि के गोचर से सिंह राशि वाले जातकों को सफलता मिलेगी. छात्रों के लिए समय शुभ है. नई नौकरी मिल सकती है. आर्थिक लाभ होने का योग बन रहा है. घर-परिवार में खुशनुमा माहौल रहेगा. सेहत ठीक रहेगी. शनिदेव के साथ-साथ मां दुर्गा का आशीर्वाद मिलेगा. 

6. कन्या राशि (Virgo) 

यदि नौकरी कर रहे हैं तो नई भूमिका और पद की आकांक्षा के लिए यह अनुकूल समय है. जीवन के हर क्षेत्र में उचित योजना और परिश्रम की आवश्यकता होती है, इसलिए अपना कार्यक्रम अच्छी तरह से योजनाबद्ध करें. अपने खाने की आदतों को बदलें और नियमित रूप से जिम जाएं। कानूनी मामले आपके पक्ष में आएंगे. इस दौरान आपको सावधान रहने की जरूरत है. बिजनेस में कुछ परेशानियां आ सकती हैं. 

7. तुला राशि (Libra)

शनिदेव की कृपा से तुला राशि वाले जातकों को शुभ फलों की प्राप्ति होगी. करियर में सफलता मिलेगी. जो लोग सिंगल हैं उन्हें साथी का साथ मिलेगा. लवमेट के लिए समय शुभ है. छात्रों के लिए समय शुभ है. धन लाभ होने का योग बन रहा है. शनिदेव की कृपा रहेगी. नौकरी में बदलाव के योग बन रहे हैं. 

8. वृश्चिक राशि (Scorpio)

शनि महाराज की कृपा से आपको सफलता मिलेगी. आर्थिक स्थिति मजबूत रहेगी. मां दुर्गा की कृपा बरसेगी. कोई भी नया काम शुरू करने से पहले अपने माता-पिता का आशीर्वाद लें. आपको अपने घरेलू मामलों पर अधिक समय देने और चल रहे किसी भी मुद्दे को सुलझाने की जरूरत है. रियल एस्टेट में निवेश करने या नए घर में जाने के लिए यह अनुकूल अवधि है. 

9. धनु राशि (Sagittarius)

अपने समय और ऊर्जा का अधिकतम उपयोग योजना बनाकर करें और व्यर्थ की बातचीत से बचें. अगर नौकरी कर रहे हैं तो आप कुछ नया सीख सकते हैं. पर्यटन और यात्रा के व्यवसाय से जुड़े लोगों को लाभ मिलेगा. परिवार के साथ कहीं बाहर घूमने जा सकते हैं. 

10.  मकर राशि ( Capricorn)

आपके धन में वृद्धि धीरे-धीरे लेकिन लगातार होगी. आपको अपने वित्तीय भविष्य की योजना बनानी चाहिए. आपके प्रियजन आपको हमेशा प्रोत्साहित करते रहेंगे, लेकिन वे यह भी चाहेंगे कि आप उनके साथ समय बिताएं. आपके खान-पान की आदतों में बदलाव देखने को मिल सकता है. 

11. कुंभ राशि  (Aquarius)

इस गोचर के दौरान कुंभ राशि वाले जातकों पर शनिदेव की जमकर कृपा बरसेगी. आर्थिक लाभ मिलेगा. छात्रों के लिए समय शुभ है. करियर में सफलता मिलेगी.  विदेश यात्रा के योग बन रहे हैं. घर में खुशियों का माहौल रहेगा. भाग्य का भरपूर साथ मिलेगा. 

12. मीन राशि  (Pisces)

धनिष्ठा नक्षत्र में शनि के गोचर से मीन राशि वाले जातकों को सावधान रहने की जरूरत है. पैसों के लेन देन में सावधानी बरतें. आर्थिक नुकसान का सामना करना पड़ सकता है. इस दौरान किसी पर भरोसा न करें वरना आपको धोखा मिल सकता है. अनावश्यक खर्च करने से बचें. सेहत का ध्यान रखें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)