logo-image

Paush Purnima 2024 Date: 24 या 25 जनवरी, कब मनाई जाएगी पौष पूर्णिमा? नोट करें सही डेट और शुभ मुहूर्त

Paush Purnima 2024 Kab Hai: क्या आप जानते हैं साल 2024 में कब मनाई जाएगी पौष पूर्णिमा? अगर नहीं, तो आइए आज हम आपको बताते हैं पौष पूर्णिमा की सही तारीख, शुभ मुहूर्त और महत्व के बारे में.

Updated on: 21 Jan 2024, 10:54 AM

नई दिल्ली:

Paush Purnima 2024 Kab Hai:  हिंदू धर्म में पूर्णिमा (Purnima) का सबसे अधिक महत्व है. पंचांग के अनुसार हर माह में पूर्णिमा मनाई जाती है. इस दिन व्रत, दान, स्नान का बहुत महत्व होता है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार  स्नान-दान और पूजा करने से जातक को शुभ फल की प्राप्ति होती है. यूं तो फिलहाल जनवरी माह चल रहा है और जनवरी माह में मनाई जाने वाली पूर्णिमा को पौष पूर्णिमा (Paush Purnima 2024) के नाम से जाना जाता है. पौष माह  (Paush Month) की पूर्णिमा बेहद खास होती है क्योंकि ये साल की पहली पूर्णिमा होती है. इस दिन  भगवान विष्णु की पूजा का विधान है. इसके साथ ही इस दिन चंद्रमा और माता लक्ष्मी की भी पूजा की जाती है. आइए जानते हैं कब मनाई जाएगी पौष पूर्णिमा साथ ही जानिए इसका शुभ मुहूर्त और महत्व. 

कब मनाई जाएगी पौष पूर्णिमा 2024 (Paush Purnima 2024 Kab Hai)

इस बार पूर्णिमा की तारीख को लेकर लोगों कंफ्यूज में हैं. अगर आप भी उनमें से हैं  तो अब आपको परेशान होने की जरूरत है क्योंकि आज हम आपको बताएंगे पौष पूर्णिमा 2024 की सही तारीख. हिंदू पंचांग के अनुसार पौष पूर्णिमा 25 जनवरी 2024 दिन गुरुवार को मनाई जाएगी. 

पौष पूर्णिमा 2024 शुभ मुहूर्त (Paush Purnima 2024 Shubh Muhurat)

ज्योतिष के अनुसार इस बार पौष पूर्णिमा के दिन सर्वार्थ सिद्धि योग का निर्माण हो रहा है. इस दिन का शुभ मुहूर्त दोपहर 12 बजकर 12 मिनट से लेकर  12 बजकर 55 मिनट तक है. 

पौष पूर्णिमा 2024 शुभ संयोग  (Paush Purnima 2024 Shubh Yog)

ज्योतिष के अनुसार इस बार पौष पूर्णिमा पर कई शुभ योग का निर्माण हो रहा है. इस दिन सर्वार्थ सिद्धि योग,  पुनर्वसु नक्षत्र, सर्वार्थ सिद्धि योग, रवि योग और गुरु पुष्य योग का अद्भुत संयोग बन रहा है. धार्मिक मान्यता के अनुसार इस शुभ योग में पुण्य और धार्मिक कार्य करने से लाभ मिलता है. 

पौष पूर्णिमा 2024 महत्व (Paush Purnima 2024 Importance)

हिंदू धर्म में पौष पूर्णिमा का काफी महत्व है. माना जाता है कि इस दिन गंगा स्नान कर विधिपूर्वक भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की पूजा करने से जातक को लाभ मिलता है. इसके साखथ ही सभी कष्ट दूर हो जाते हैं. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

ये भी पढ़ें -

Chanakya Niti: चाणक्य के अनुसार किस तरह के व्यक्ति के दोस्ती करनी चाहिए

घर का वास्तु: बिना पैसे खर्च किए घर का वास्तुदोष कैसे दूर करें

Swapna Shastra : सपने में ऊंचाई से गिरते देखना शुभ या अशुभ? जानें क्या है इसका मतलब