logo-image

Mahashivratri 2024 : महाशिवरात्रि पे अगर राशि अनुसार इन मंत्रो का जाप किया तो, जाग जाएगा सोया हुआ भाग्य

Mahashivratri 2024 : महाशिवरात्रि पर राशि के अनुसार मंत्रों का जाप करना एक प्राचीन परंपरा है जो भक्तों को भगवान शिव की कृपा और आशीर्वाद प्राप्त करने में सहायक होती है. इस पर्व के अवसर पर, राशि के अनुसार विशेष मंत्रों का जाप किया जाता है .

Updated on: 28 Feb 2024, 01:34 PM

नई दिल्ली:

Mahashivratri 2024 : महाशिवरात्रि पर राशि के अनुसार मंत्रों का जाप करना एक प्राचीन परंपरा है जो भक्तों को भगवान शिव की कृपा और आशीर्वाद प्राप्त करने में सहायक होती है. इस पर्व के अवसर पर, राशि के अनुसार विशेष मंत्रों का जाप किया जाता है जो उनके शुभ फल को प्राप्त करने में सहायक होते हैं. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, जो व्यक्ति अपनी राशि के अनुसार मंत्रों का जाप करता है, उसे अपने जीवन में सकारात्मक परिणाम मिलते हैं. यह मंत्र विशेष रूप से महाशिवरात्रि के अवसर पर प्रभावी माने जाते हैं. महाशिवरात्रि भगवान शिव की पूजा का सबसे महत्वपूर्ण त्योहार है. इस दिन भगवान शिव की विशेष पूजा की जाती है और राशि के अनुसार मंत्र जाप करने से विशेष लाभ प्राप्त होता है. राशि के अनुसार महाशिवरात्रि पर जाप किए जाने वाले मंत्रों को जानें-

मेष: ॐ नमः शिवाय

वृषभ: ॐ नागेश्वराय नमः

मिथुन: ॐ त्रिनेत्राय नमः

कर्क: ॐ नमो भगवते रुद्राय नमः

सिंह: ॐ महादेवाय नमः

कन्या: ॐ अर्धनारीश्वराय नमः

तुला: ॐ त्रिपुरान्तकाय नमः

वृश्चिक: ॐ महाकालाय नमः

धनु: ॐ नीलकण्ठाय नमः

मकर: ॐ कपालीश्वराय नमः

कुंभ: ॐ ओंकारेश्वराय नमः

मीन: ॐ पशुपतिनाथय नमः

मंत्र जाप करते समय आपको इन बातों का खास ख्याल रखना चाहिए. स्नान करके स्वच्छ वस्त्र धारण करें. शांत स्थान पर बैठें. रुद्राक्ष की माला का उपयोग करें. एकाग्रता के साथ मंत्र का जाप करें. कम से कम 108 बार मंत्र का जाप करें. महाशिवरात्रि पर मंत्र जाप करने से आपको अनेक तरह के लाभ प्राप्त होते हैं. भगवान शिव की कृपा प्राप्त होती है. मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं. पापों का नाश होता है. आध्यात्मिक उन्नति होती है. जीवन में सुख-शांति और समृद्धि प्राप्त होती है. यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि मंत्र जाप केवल तभी प्रभावी होता है जब इसे पूर्ण श्रद्धा और भक्ति के साथ किया जाए. महाशिवरात्रि के अवसर पर भगवान शिव की पूजा करें और राशि के अनुसार मंत्र जाप करके उनका आशीर्वाद प्राप्त करें.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)