logo-image

Hindu temple in Pakistan: पाकिस्तान के इस मंदिर में गिरा था भगवान शिव का आंसू, जानें इसका इतिहास

Hindu temple in Pakistan: कटास राज मंदिर परिसर (Katas Raj Temples)  कई हिंदू मंदिरों का एक समूह है जो एक दूसरे से जुड़े हुए हैं.  यह परिसर एक तालाब के किनारे बना है जिसे हिंदू पवित्र मानते हैं.

Updated on: 07 Mar 2024, 04:11 PM

नई दिल्ली:

Hindu temple in Pakistan: कटास राज मंदिर परिसर (Katas Raj Temples)  कई हिंदू मंदिरों का एक समूह है जो एक दूसरे से जुड़े हुए हैं.  यह परिसर एक तालाब के किनारे बना है जिसे हिंदू पवित्र मानते हैं. परिसर पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के पोटवार पठार क्षेत्र में स्थित है. मंदिरों को शिव नेत्र ("शिव की आंख") माना जाता है. कहा जाता है कि जब माता पार्वती सती हुईं तो भगवान शिव की आँखों से दो आंसू टपके. एक आंसू कटास पर टपका जहाँ अमृत बन गया यह आज भी महान सरोवर अमृत कुण्ड तीर्थ स्थान कटास राज के रूप में है दूसरा आंसू अजमेर राजस्थान में टपका और यहाँ पर पुष्करराज तीर्थ स्थान है. कई विद्वानों का मानना है कि ये मंदिर 7वीं और 11वीं शताब्दी के बीच बनाए गए थे. हालांकि, कुछ का मानना है कि स्थल एक हजार साल से भी अधिक पुराना है.  मंदिर परिसर का जीर्णोद्धार पाकिस्तान सरकार के पुरातत्व विभाग द्वारा किया जा रहा है.
कटास राज मंदिर पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के चकवाल जिले में स्थित एक हिंदू तीर्थ स्थल है. यह मंदिर झेलम नदी के तट पर स्थित है और भगवान शिव को समर्पित है. माना जाता है कि इस मंदिर का निर्माण सातवीं शताब्दी में हुआ था.

कटास राज मंदिर के बारे में कुछ रोचक तथ्य इस प्रकार हैं:

  1. माना जाता है कि इस मंदिर का निर्माण पांडवों ने किया था.
  2. इस मंदिर का उल्लेख हिंदू धर्मग्रंथों में भी मिलता है.
  3. इस मंदिर के परिसर में एक प्राचीन कुंड है जिसके बारे में कहा जाता है कि इसमें अमृत है.
  4. यह मंदिर सिखों के लिए भी एक महत्वपूर्ण तीर्थ स्थल है.
  5. 2007 में, इस मंदिर पर आतंकवादियों ने हमला किया था, जिसमें कई लोग मारे गए थे.

कटास राज मंदिर एक विशाल परिसर है जिसमें कई मंदिर और स्मारक हैं. मुख्य मंदिर भगवान शिव को समर्पित है और इसमें एक शिवलिंग है. परिसर में अन्य मंदिर भगवान विष्णु, भगवान गणेश और देवी दुर्गा को समर्पित हैं. कटास राज मंदिर हिंदुओं के लिए एक महत्वपूर्ण तीर्थ स्थल है. हर साल, हजारों हिंदू श्रद्धालु इस मंदिर में दर्शन करने के लिए आते हैं. सावन के महीने में, यहां एक बड़ा मेला आयोजित किया जाता है. कटास राज मंदिर पाकिस्तान सरकार द्वारा एक संरक्षित स्मारक है.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)