logo-image

Hanuman Ji Names: हर कष्ट से छुटकारा दिलाएंगे हनुमान जी के ये 12 नाम, जानें इसका महत्व

Hanuman Ji Names: अनेकों नामों से पूजे जाने वाले हनुमान जी के नामों की बड़ा महत्त्व माना जाता है. तो आओ हनुमानजी के विभिन्न नामों की महिमा जानें.

Updated on: 26 Mar 2024, 08:30 AM

नई दिल्ली :

Hanuman Ji Names: रामायण में जितना नाम प्रभु राम का लिया गया है. उतना ही गुणगान उनके परम भक्त हनुमान का भी लिया जाता है. क्योंकि हनुमानजी हमेशा प्रभु राम और माता जानकी की सेवा करते रहे. वीर बजरंगी हनुमान को कई नामों से जाना जाता है. हनुमानजी राम जी के परम भक्त थे, और कहा ये भी जाता है कि आज भी जहाँ राम का गुणगान होता है, हनुमान दौड़े चले आते हैं. कहा जाता है कि हनुमानजी आज भी इस धरती पर है और वे जीवित है. पौराणिक कथाओं के अनुसार कलयुग के अंत मे हनुमान और सभी अमर देवता कल्कि भगवान का साथ देकर कलियुग की समाप्ति करेंगे. हनुमानजी को संकट मोचन के नाम से भी जाना जाता है. क्योंकि वे अपने भक्तों के सभी कष्ट दूर करते हैं और उनका साथ देते हैं. हनुमानजी की पूजा करने से साधक को विशेष लाभ प्राप्त होता है और हनुमान के आशीर्वाद  से सभी बिगड़े काम बनते हैं. अनेकों नामों से पूजे जाने वाले हनुमान जी के नामों की बड़ा महत्त्व माना जाता है. तो आओ हनुमानजी के विभिन्न नामों की महिमा जानें. 

प्रसिद्ध नाम- हनुमान
 
संस्कृत से उदित इस शब्द का अर्थ ठोड़ी. देवराज इंद्र ने जब उनपर प्रहार किया था. तब इस नाम का अस्तित्व आया था. इस नाम का जाप करने से वीरता और शक्ति आती है और मुसीबतों से छुटकारा मिलता है. 

अंजनी सुत 

अंजनी हनुमान जी की माता का नाम था. इसलिए उन्हें अंजनी सुत भी कहा जाता है. इस नाम का गुणगान करने से साधक को विशेष फल की प्राप्ति होती है. 

वायु पुत्र 

हनुमान जी को वायु पुत्र या पवन पुत्र के नाम से भी जाना जाता है. क्योंकि वो पवन देव के मानस पुत्र थे. उनके इस नाम का जाप करने से आत्मबल बढ़ता है और सकारात्मक महसूस होता है. 

महाबली 

हनुमान जी इतने शक्तिशाली थे कि बड़ी बड़ी बुरी शक्तियों को भी हरा देते थे. इसलिए उन्हें महाबली भी कहा जाता है. उनके इस नाम का जाप करने से मुसीबतों से छुटकारा मिलता है. 

लक्ष्मणप्राणदाता 

हनुमान जी ने संजीवनी बूटी लाकर लक्ष्मणजी के प्राण बचाए थे. इसीलिए उन्हें इस नाम से जाना जाता है. उनके इस नाम का स्मरण करने से प्राणों की रक्षा होती है और संकट मिटते हैं. 

उदधिक्रमण

हनुमानजी का माता सीता की खोज मे बहुत बड़ा योगदान है. माता सीता की खोज मे वे समुद्र लांघ कर गए थे. इसीलिए उन्हें इस नाम से जाना जाता है. इस नाम का जाप करने से साधक की बड़ी से बड़ी बाधा भी क्षणों में दूर हो जाती है.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)