logo-image

Griha Pravesh Vastu Tips: नए घर में ऐसे करें गृह प्रवेश, आपके साथ माता लक्ष्मी भी करेंगी प्रवेश

Griha Pravesh Vastu Tips: नए घर की खुशियों को किसी की नज़र ना लग जाए इसलिए आप गृह प्रवेश के दिन इन बातों का खास ख्याल रखें.

Updated on: 04 Oct 2023, 03:30 PM

नई दिल्ली:

Griha Pravesh Vastu Tips: खरीद लिया नया घर, नवरात्रि में करने जा रहे हैं गृह प्रवेश तो उससे पहले आपको कुछ ऐसे उपाय बताते हैं जिससे आपके साथ-साथ माता लक्ष्मी का वास भी आपके घर में होगा. घर में ऐसी खुशियां आएंगी कि आप उस घर में सदा सुखी रहेंगे. नया घर कई तरह की नई उम्मीदों को जन्म देता है. ऐसे में हम जिस घर में रहने जा रहे हैं उसमें वास्तु दोष ना हो, किसी की बुरी नज़र ना लगे और घर में रहने वाले सभी सदस्य हमेशा स्वस्थ रहे ऐसा सभी चाहते हैं. हमारे हिंदू शास्त्रों में गृह प्रवेश के दौरान कुछ उपाय के बारे में भी बताया गया है. अगर आप कुछ नियमों का पालन करते हुए गृह प्रवेश करेंगे तो आपके जीवन में कभी कोई परेशानी नहीं आएगी. 

- आपको अपने गृह प्रवेश के दिन मेनगेट पर गेंदे और अशोक के पत्तों से बनीं तोरण लगानी चाहिए. गेंदे के फूल का संबंध बृहस्पति ग्रह से होता है इसलिए कहा जाता है कि जिस घर के द्वार पर गेंदे का फूल लगाया जाता है उस घर में सुख-समृद्धि आती है.

- अशोक के पत्ते शुभ माने जाते हैं अगर अशोक के पत्तों और गेंदे के फूलों को मिला कर बंदनवार बना रहे हैं तो अशोक के पत्तों की संख्या सोलह होनी चाहिए. शास्त्रों के अनुसार सोलह की संख्या को भगवान कृष्ण की सोलह कलाओं के साथ जोड़कर देखा जाता है.

- मुख्य द्वार पर पानी से भरा काँच का बर्तन रखें जिसमें ताज़े खुश्बू वाले फूल रखें। इससे घर में सकारात्मकता आएगी.

- एक माला बनायें यह पीपल, आम या अशोक के पत्तों की हो सकती है इसे प्रवेश द्वार पर बांधें, इससे नकारात्मकता दूर होती है। जब यह पत्तियां सुख जाएँ तो इन्हें बदल दें.

- धन-लाभ के लिए प्रवेश द्वार पर मां लक्ष्मी जी की तस्वीर लगाएं। याद रहें इन्हें जूते और जूते के रैक से दूर रखें.

- घर के प्रवेश द्वार पर मां लक्ष्मी जी के पैर बनायें जो अंदर की तरफ जा रहें हों, इससे घर में समृद्धि आती हैं.

- प्रवेश द्वारपर शुभ-लाभ बना हुआ बंदनवार घर में रोग को काम करता हैं.

- प्रवेश द्वार पर स्वस्तिक बना हुआ बंदनवार घर में सौभाग्य और समृद्धि लाता है.

घर खरीदना हर किसी के लिए बेहद खास होता है, और जब बात हो गृह प्रवेश की हो तो पूजा पाठ उससे पहले जरुर करवाते हैं. गृह प्रवेश की पूजा में कई मेहमान भी आपके घर आते हैं. लेकिन आपके नए घर को कभी किसी की बुरी नज़र ना लगे इसलिए आप इन बातों का उस दिन खास ख्याल रखें. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)