logo-image

Chandra Grahan 2023: क्या भारत में भी दिखेगा चंद्र ग्रहण? इस दौरान बिल्कुल भी न करें ये काम, हो जाएगा अनर्थ

Chandra Grahan 2023: आज साल का चौथा और आखिरी चंद्र ग्रहण लगने वाला है. वहीं आज शरद पूर्णिमा भी है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये ग्रहण भारत में दिखाई देगा या नहीं? आइए जानते हैं.

Updated on: 28 Oct 2023, 02:29 PM

नई दिल्ली:

Chandra Grahan 2023:  आज साल का आखिरी और चौथा चंद्र ग्रहण लगने वाला है. इसके साथ ही आज शरद पूर्णिमा भी है. चंद्र ग्रहण सूर्य ग्रहण के ठीक दो सप्ताह बाद लगने वाला है. यह ग्रहण आंशिक चंद्र ग्रहण होगा. बता दें कि जब सूर्य, पृथ्वी और चंद्रमा क्रमशः एक ही सीध में होते हैं या चंद्रमा पृथ्वी के ठीक पीछे उसकी प्रच्छाया में आ जाता है, तब आंशिक चंद्र ग्रहण लगता है. वहीं साल का आखिरी चंद्र ग्रहण मेष राशि में लगने वाला है क्योंकि इस दिन चंद्रमा मेष राशि में मौजूद रहेगा. आइए जानते हैं कि क्या ग्रहण भारत में भी दिखाई देगा. साथ ही जानिए चंद्र ग्रहण के दौरान किन बातों का ध्यान रखना चाहिए

कहां-कहां दिखाई देगा चंद्र ग्रहण?

यह चंद्र ग्रहण ऑस्ट्रेलिया, यूरोप, उत्तरी अमेरिका, दक्षिणी अमेरिका, एशिया, हिंद महासागर, अटलांटिक, दक्षिणी प्रशांत महासागर, आर्कटिक और अंटार्कटिका में दिखाई देगा. 

क्या भारत में दिखाई देगा चंद्र ग्रहण?

साल का आखिरी चंद्र ग्रहण भारत में भी दिखाई देगा.  28 अक्टूबर देर रात 1 बजकर 05 मिनट पर इसकी शुरुआत होगी और 2 बजकर 24 मिनट पर खत्म होगी. ग्रहण की अवधि करीब एक घंटा उन्नीस मिनट रहेगी. जबकि इसका सूतक आज यानी 28 अक्टूबर शाम 4 बजकर 5 मिनट से ही शुरू हो जाएगा. 

चंद्र ग्रहण का सूतक काल

आपको बता दें कि चंद्र ग्रहण का सूतक काल ग्रहण लगने के 9 घंटे पहले लग जाता है. ग्रहण के सूतक के दौरान पूजा-पाठ नहीं किया जाता है. इस दौरान देवी-देवताओं के मंत्रों का जाप करना चाहिए. दान-पुण्य करने का भी विशेष महत्व है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार दान-पुन्य करने से लाभ मिलता है. इस बात का भी ध्यान रखें कि  सूतक काल शुरू होने पर खाने की चीजों में तुलसी की पत्ती या दूब डाल दें. 

चंद्र ग्रहण के दौरान बिल्कुल ना करें ये काम

ज्योतिष के अनुसार, चंद्र ग्रहण के दौरान कोई भी नया या शुभ काम नहीं करना चाहिए. इस दौरान भोजन बनाने या खाने से भी बचना चाहिए. देवी-देवताओं की मूर्ति भी स्पर्श न करें. गर्भवती महिलाओं को ग्रहण के दौरान खास ख्याल रखना चाहिए. इन्हें किसी भी तरह का काम करने से बचना चाहिए. तुलसी के पौधे को भी  स्पर्श नहीं करना चाहिए. वहीं इस दौरान किसी भी तरह की धारदार वस्तु जैसे चाकू, कैंची, सुई, तलवार आदि का भी इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. आपको सोने से भी बचना चाहिए. 

चंद्र ग्रहण के दौरान क्या करें?

ज्योतिष के अनुसार,  चंद्र ग्रहण के दौरान चंद्र देव के मंत्रों जाप करना चाहिए. चंद्र देव के मंत्र हैं- 'ॐ श्रां श्रीं श्रौं स: चन्द्रमसे नम:' आप चाहें तो इस मंत्र का भी जाप कर सकते हैं. मंत्र है -  'ऊँ ऐं ह्रीं सोमाय नमः'

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)

ये भी पढ़ें -

Chandra Grahan 2023: इस साल का आखिरी चंद्र ग्रहण इन राशियों को दिलाएगा जबरदस्त लाभ, कहीं ये आपकी राशि तो नहीं?

Sharad Purnima 2023: शरद पूर्णिमा पर बन रहा अत्यंत दुर्लभ संयोग, जानें तिथि, शुभ मुहूर्त और महत्व

Lunar Eclipse 2023: चंद्र ग्रहण के बाद करें तिजोरी का ये उपाय, आर्थिक तंगी से कभी नहीं होंगे परेशान