logo-image

Somvati Amavasya: सोमवती अमावस्या की रात जरूर करें ये ज्योतिष उपाय

Somvati Amavasya: सोमवती अमावस्या पूर्वजों की याद में ध्यान और पूजा के साथ मनाया जाने वाला एक पवित्र त्योहार है. इस दिन विशेष पूजा और दान करतें है जो समृद्धि और शांति के लिए शुभ माना जाता है.

Updated on: 08 Apr 2024, 11:31 AM

नई दिल्ली:

Somvati Amavasya: सोमवती अमावस्या, जो 2024 में 8 अप्रैल को पड़ रही है, ज्योतिष शास्त्र में विशेष महत्व रखती है. इस दिन किए गए उपायों को अत्यंत शुभ माना जाता है. सोमवती अमावस्या हिन्दू पंचांग का महत्वपूर्ण त्योहार है. यह अमावस्या का दिन होता है जो सोमवार को पड़ता है. इस दिन लोग विशेष पूजा, ध्यान, और दान करते हैं. सोमवती अमावस्या का धार्मिक महत्व है और इसे श्राद्ध काल में विशेष महत्व दिया जाता है. इस अवसर पर लोग अपने पितरों की आत्मा की शांति के लिए विशेष रूप से पूजा करते हैं. इस अमावस्या को मान्यता से भरा गया है कि इस दिन किया गया धार्मिक कार्य बहुत महत्वपूर्ण होता है और यह अमावस्या पितृ दोष को दूर करने का सुअवसर प्रदान करती है. ये ज्योतिष उपाय सोमवती अमावस्या की रात अगर आप करते हैं तो आपकी परेशानी दूर होने में मदद मिलती है.

1. पितरों के लिए: सोमवती अमावस्या पितरों को स्मरण करने और उनका आशीर्वाद प्राप्त करने का एक उत्तम अवसर है. इस दिन पितरों के लिए तर्पण करना अत्यंत शुभ माना जाता है. पितरों को प्रसन्न करने के लिए आप उन्हें फल, फूल, मिठाई, और दान-पुण्य कर सकते हैं.

2. धन-समृद्धि के लिए: आज आप मां लक्ष्मी की पूजा करें. इस दिन मां लक्ष्मी की पूजा करने से धन-समृद्धि और सुख-शांति प्राप्त होती है. कनकधारा स्तोत्र का पाठ करना अमावस्या की रात बेहद शुभ माना जाता है. 

3. स्वास्थ्य के लिए: सोमवार भगवान शिव का दिन होता है. इस दिन शिवजी की पूजा करने से स्वास्थ्य लाभ प्राप्त होता है. महामृत्युंजय मंत्र का जाप करें. भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए आप अगर महामृत्युंजय मंत्र का जाप करते हैं और खासकर जब सूर्य ग्रहण भी है तो आपकी बड़ी से बड़ी परेशानी को दूर होने में समय नहीं लगता. 

4. अन्य उपाय:

गंगा स्नान: सोमवती अमावस्या के दिन गंगा स्नान करना अत्यंत शुभ माना जाता है. अगर आप गंगा नदी में स्नान करने नहीं जा सकते तो अपने घर में नहाते समय नहाने के पानी में गंगाजल डालकर स्नान जरूर करें. 

दान-पुण्य: इस दिन दान-पुण्य करने से पुण्य फल प्राप्त होता है. आप अपने पितरों की पसंद की चीज़ें दान कर सकते हैं या चाहें तो किसी गरीब या जरुरतमंद व्यक्ति की मदद करने के लिए उसकी जरुरत का सामान भी उसे दान कर  सकते हैं. 

दीपदान: सोमवती अमावस्या की रात दीपदान करने से नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है और सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है. अमावस्या की रात आप अपने घर के मुख्य द्वार पर एक दीपक जरूर जगाएं. 

यह भी पढ़ें: Brahmasutra in Sanatan Dharma: सनातन धर्म में ब्रह्मसूत्र क्या है? इसमें किन विषयों पर विचार किया गया है

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)